jhulan goswami
ICC Women's World Cup: महिला वनडे क्रिकेट में 250 विकेट चटकाने वाली पहली गेंदबाज बनीं झूलन

भारतीय (Indian) महिला टीम की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) ने आईसीसी विमेंस विश्व कप (ICC Women’s World Cup) में बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है. झूलन आईसीसी के इस मेजर टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाली महिला खिलाड़ी बन गई हैं. उन्होंने शनिवार को वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ हैमिल्टन के सेडन पार्क में खेले गए महिला विश्व कप 2022 के 10वें मुकाबले में 1 विकेट झटककर यह कीर्तिमान अपने नाम दर्ज करा लिया है.

39 साल की झूलन इस टूर्नामेंट के इतिहास में अभी तक 40 विकेट ले चुकी हैं और वे इस मामले में ऑस्ट्रेलिया की लिन फुलस्टन (39) के को पीछे छोड़ पहले स्थान पर आ गई हैं. महिला वर्ल्ड कप में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में इंग्लैंड की कारोले होजिस (37), उन्हीं की हमवतन क्लेयर टेलर (36) और ऑस्ट्रेलिया की कैथरीन फिजपैट्रिक (33) क्रमशः तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर हैं.

यह भी पढ़ें | कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में पाकिस्तान से भिड़ेगी भारतीय महिला क्रिकेट टीम, जानिए पूरा कार्यक्रम

वहीं, बाईं हाथ की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने विंडीज टीम के खिलाफ मैच में 6 ओवर में 43 रन देकर 1 विकेट झटका. इस दौरान उन्होंने एक ओवर मेडेन भी फेंका. भारतीय महिला टीम ने वेस्टइंडीज को इस मैच में 155 रनों से पराजित किया.

गौरतलब है कि झूलन गोस्वामी अब तक 198 वनडे मुकाबलों में 249 विकेट ले चुकी हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 31 रन देकर 6 विकेट रहा है.

Leave a comment

Cancel reply