kohli elgar
SA vs IND: 5 बल्लेबाज, जो टेस्ट सीरीज में बना सकते हैं सबसे ज्यादा रन

टीम इंडिया (Team India) दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की सरजमीं पर पिछले ही दिनों पहुंच चुकी है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम को दौरे पर 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के अलावा 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है, जहां 26 दिसंबर से इस टेस्ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है।

टेस्ट सीरीज में कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन पर हर किसी की नजरें टिकी हुई हैं। दोनों ही टीमों की तरफ से ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनका जलवा इस टेस्ट सीरीज में देखने को मिल सकता है। जिसमें जब बल्लेबाजी की बात करें तो वहां भी कई स्टार बल्लेबाज दोनों ही टीमों में मौजूद हैं तो आपको हम बताते हैं वो 5 बल्लेबाज, जो इस टेस्ट सीरीज में बना सकते हैं सबसे ज्यादा रन.

केएल राहुल

अब रोहित की गैरमौजूदगी में राहुल को सीरीज में उप कप्तानी का पद सौंपा गया है।

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) पिछले कुछ समय में एक बेहतरीन बल्लेबाज बन चुके हैं। केएल राहुल आज भारतीय टीम के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी के तौर पर स्थापित हो चुके हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में केएल राहुल पर काफी उम्मीदें टिकी हैं। रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में राहुल पर जिम्मेदारी ज्यादा रहेगी, जिस तरह से उन्होंने इंग्लैंड में सफलता हासिल की थी, उसे देखते हुए तो वो दक्षिण अफ्रीका की पिचों पर भी कामयाब हो सकते हैं। ये कहा जा सकता है कि केएल राहुल टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज साबित हो सकते हैं।

मयंक अग्रवाल

केएल राहुल के साथी खिलाड़ी मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) को भारतीय टीम में इंग्लैंड दौरे पर रोहित शर्मा के होने की वजह से मौका नहीं मिल सका था.

केएल राहुल के साथी खिलाड़ी मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) को भारतीय टीम में इंग्लैंड दौरे पर रोहित शर्मा के होने की वजह से मौका नहीं मिल सका था, लेकिन पिछली न्यूजीलैंड सीरीज में मयंक अग्रवाल जबरदस्त प्रदर्शन करने में कामयाब रहे। न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट मैच में जिस अंदाज में उन्होंने बल्लेबाजी की, उस फॉर्म को देखते हुए तो वो दक्षिण अफ्रीका में भी सफल हो सकते हैं। मयंक अग्रवाल को मौका मिलना तय है, जिसे देख वो तीनों टेस्ट खेलेंगे, ऐसे में वो यहां सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हो सकते हैं।

एडेन मार्करम

दक्षिण अफ्रीका की टीम में भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में इस बार इतने ज्यादा बड़े नाम शामिल नहीं हैं।

दक्षिण अफ्रीका की टीम में भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में इस बार इतने ज्यादा बड़े नाम शामिल नहीं हैं। ऐसे में बल्लेबाजी की एक बड़ी जिम्मेदारी युवा स्टार बल्लेबाज एडियन मार्करम पर रहेगी। एडियन मार्करम ने पिछले कुछ समय में बढ़िया फॉर्म दर्शायी है। उस फॉर्म को देखते हुए मार्करम भारत के खिलाफ सफलता हासिल कर सकते हैं। ये कहना गलत नहीं होगा कि मार्करम सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बनने की काबिलियत रखते हैं।

डीन एल्गर

मेजबान प्रोटियाज टीम में एक और बल्लेबाज हैं, जो बहुत ही खास हो सकते हैं।

मेजबान प्रोटियाज टीम में एक और बल्लेबाज हैं, जो बहुत ही खास हो सकते हैं। भारत के खिलाफ खेली जाने वाली 3 मैचों की इस टेस्ट सीरीज में सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। डीन एल्गर ने अपनी बल्लेबाजी से अब तक जबरदस्त छाप छोड़ी है। टेस्ट स्पेशलिस्ट डीन एल्गर भारत के खिलाफ बल्लेबाजी से रनों की बारिश करने की पूरी क्षमता रखते हैं। ऐसे में उन्हें भी इस टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में रखा जा सकता है।

विराट कोहली

बता दें कि 33 साल के भारतीय क्रिकेटर ने पिछले दो साल से एक भी अंतर्राष्ट्रीय शतक नहीं जड़ा है।

भारतीय टीम अगर कोई सीरीज या टूर्नामेंट खेल रही हो और उसमें भारतीय टीम में विराट कोहली की मौजूदगी में उन्हें कभी भी रनों की रेस में दूर नहीं रखा जा सकता है। भले ही विराट कोहली ने पिछले करीब 2 साल से कोई शतक नहीं लगाया है। भले ही 2021 में उनके बल्ले से रन नहीं निकले हो। लेकिन जिस तरह के बल्लेबाज विराट कोहली हैं, उनके लिए फॉर्म को हासिल करना मुश्किल नहीं होता। कोहली पिछले दक्षिण अफ्रीका दौरे पर काफी सफल रहे हैं, ऐसे में वो यहां फिर से अपनी पुराने रंग में आ सकते हैं। जिससे कहा जा सकता है कि वो भी इस टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हो सकते हैं।

Leave a comment

Cancel reply