ire vs nz crictoday

शुक्रवार को डबलिन के द विलेज में खेले गए तीन मुकाबलों की वनडे सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में न्यूज़ीलैंड (New Zealand) ने आयरलैंड (Ireland) को 1 रन से पराजित कर श्रृंखला को 3-0 से अपने कब्ज़े में ले लिया. दोनों टीमों के दरमियान बेहद रोमांचक मैच देखने को मिला. काली जर्सी वाली टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 360 रनों का स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में आयरलैंड ने पूरे ओवर बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट खोकर 359 रन बनाए, लेकिन जीत से कुछ ही कदम दूर रह गई.

सबसे दिलचस्प बात यह रही कि ब्लैककैप्स ने इस सीरीज के हर मुकाबले में जीत के साथ एक विश्व रिकॉर्ड दर्ज किया, जिसका मतलब है कि उन्होंने पिछले 6 दिनों में 3 बड़े वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए. आइये जानते हैं वे कौन से कीर्तिमान हैं:

यह भी पढ़ें – ‘Final’ वनडे मैच में अंग्रेजों को ‘हार के जाल में’ फांसने के लिए कप्तान रोहित ने बनाई ख़ास रणनीति

  • पहले वनडे में आखिरी ओवर में ब्रेसवेल के प्रदर्शन ने न्यूजीलैंड को एकदिवसीय मैच के 50वें ओवर में 20 रनों का पीछा करने वाली पहली टीम बना दिया. इससे पहले 50वें ओवर में हासिल सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम दर्ज था. अंग्रेजों ने 1987 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 18 रन बनाए थे.
  • न्यूजीलैंड अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक ही सीरीज/टूर्नामेंट में 1 रन और 1 विकेट से जीत हासिल करने वाली पहली टीम बन गई है. उन्होंने पहला वनडे एक विकेट से जीता था और आखिरी मुकाबला एक रन से जीता.
  • दूसरे एकदिवसीय मैच में आयरलैंड ने न्यूजीलैंड के सामने 216 रन का लक्ष्य रखा था. अडायर ने कीवी पारी की पहली दो गेंदों में मार्टिन गप्टिल और विल यंग के विकेट लिए, लेकिन फिर भी मेहमानों ने यह मुकाबला तीन विकेट से जीत लिया. न्यूजीलैंड दो गेंदों में दो विकेट खोने के बाद मैच जीतने वाली पहली टीम बन गई है.

Q. न्यूजीलैंड और आयरलैंड के बीच वनडे सीरीज 2022 कहां खेली गई?

A. आयरलैंड में

Leave a comment

Cancel reply