Rohit Sharma
रोहित शर्मा ने टीम इंडिया के मेन्टल कंडीशनिंग कोच पैडी अप्टन की नियुक्ति पर दी बड़ी प्रतिक्रिया

कोरोना से वापसी के बाद भारतीय टीम की कमान संभालते ही सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने एक विश्व रिकॉर्ड (World Record) स्थापित कर दिया है। गुरुवार को इंग्लैंड (England) के खिलाफ 3 मुकाबलों की टी20 आई सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया (Team India) ने अंग्रेज़ो को 50 रनों के बड़े अंतर से हराया। भारतीय टीम की इस जीत के साथ ही रोहित शर्मा टी20 आई में लगातार 13 मुकाबले जीतने वाले दुनिया के पहले कप्तान बने गए हैं।

रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में, जब से टीम इंडिया की फुल टाइम कप्तानी संभाली है तब से उन्होंने एक भी टी20 आई में शिकस्त का सामना नहीं किया है। अक्टूबर में होने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप से पहले रोहित का ऐसा रिकॉर्ड स्थापित करने से भारतीय क्रिकेट फैंस काफी खुश हैं। 35 साल के रोहित की कप्तानी में भारत ने न्यूज़ीलैण्ड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और इंग्लैंड जैसी दुनिया की टॉप टीमों को हराया है।

यह भी पढ़ें |

गुरुवार को साउथैम्प्टन में खेले पहले टी20 आई मुकाबले की बात करें तो, भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए हार्दिक पांड्या (51), दीपक हुड्डा (33) और सूर्यकुमार यादव (39) की शानदार बल्लेबाज़ी के दम पर 8 विकेट खोकर 198 रन बनाए। इंग्लैंड के क्रिस जॉर्डन और मोईन अली ने 2-2 विकेट लिए। वहीं, रीस टॉप्ली, टायमल मिल्स और मैट पार्किंसन ने एक एक भारतीय बल्लेबाज़ को वापस पवेलियन भेजा।

199 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लिश टीम को हार्दिक पांड्या और भुवनेश्वर कुमार ने शुरूआती ओवरों में ही बड़े झटके दिए, जिनसे इंग्लैंड की टीम पूरे मुकाबले में नहीं उभर सकी। पांड्या ने 4 इंग्लिश बल्लेबाजों का शिकार किया, जबकि चहल और अर्शदीप सिंह ने 2-2 झटके। वहीं, भुवनेश्वर कुमार ने जोस बटलर को गोल्डन डक के रूप में आउट करके भारतीय टीम की जीत में बड़ी भूमिका निभाई।

Q. रोहित शर्मा को T20I में भारतीय टीम का फुल टाइम कप्तान कब नियुक्त किया गया था।


A.
9 नवंबर 2021

Leave a comment

Cancel reply