तीन बड़ी उपबल्धियां हैं, जो कोहली और अश्विन पांच मुकाबलों की बड़ी टेस्ट सीरीज में अपने नाम कर सकते हैं।

भारत और इंग्लैंड के बीच 4 अगस्त से पांच मुकाबलों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। इसका पहला मैच नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज में खेला जाएगा। टीम इंडिया इस महत्वपूर्ण सीरीज की तैयारियों में जुट गई है और डरहम के क्रिकेट काउंटी मैदान पर जमकर पसीना बहा रही है। कप्तान विराट कोहली और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के पास इस आगामी टेस्ट सीरीज में कई बड़े रिकार्ड्स अपने नाम करने का बड़ा मौका है। दरअसल, ऐसी तीन बड़ी उपबल्धियां हैं, जो कोहली और अश्विन पांच मुकाबलों की बड़ी टेस्ट सीरीज में अपने नाम कर सकते हैं।

विराट कोहली

रन चेस के नाम से मशहूर विराट कोहली ने साल 2019 नवंबर के बाद से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक भी शतक नहीं ठोका है। अब इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट श्रृंखला में कोहली के पास यह रिकॉर्ड बनाने का बेहतरीन अवसर है। इस सीरीज में वे अपने शतक के सूखे को खत्म कर सकते हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अब तक 91 टेस्ट मुकाबलों में 52 के औसत से 7,490 रन बनाए हैं, जिसमें 27 शतक और 25 अर्धशतक शामिल हैं। चलिए आपको बताते हैं कि किंग कोहली कौन से तीन बड़े रिकार्ड्स ध्वस्त कर सकते हैं।

  1. कोहली पूरे सकते हैं इंग्लैंड के खिलाफ 2000 रनों का आंकड़ा

विराट कोहली ने इंग्लैंड के विरुद्ध अब तक 23 टेस्ट मुकाबलों में 1742 रन बनाए हैं। आगामी सीरीज में उन्हें 2000 रन का आंकड़ा पार करने के लिए केवल 258 रनों की दरकार है। जो रूट एंड कंपनी के खिलाफ उनका टेस्ट क्रिकेट का औसत 45.84 है, जबकि 32 साल के दाएं हाथ के बल्लेबाज ने पांच शतक और सात अर्द्धशतक जड़े हैं।

  1. दो टेस्ट लगाते ही सचिन के रिकॉर्ड की कर लेंगे बराबरी

भारत की तरफ से सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने सात शतकों की मदद से 2535 रन बनाए। अगर विराट कोहली इस आगामी टेस्ट सीरीज में दो शतक जड़ देते हैं तो वे क्रिकेट के भगवान के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। इसके अलावा सचिन के नाम इंग्लैंड के खिलाफ सर्वाधिक अर्धशतक (13) का रिकॉर्ड भी है। इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे सबसे ज्यादा अर्धशतक (12) लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज गुंडप्पा विश्वनाथ हैं।

  1. द्रविड़ को पछाड़ सकते हैं कोहली

राहुल द्रविड़ ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में 60.93 के औसत से 1950 रन बनाए और विराट कोहली के पास इस आगामी टेस्ट श्रृंखला में 208 रन बनाते ही ‘द वॉल’ को पीछे छोड़ने का अच्छा मौका है। टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने की सूची में कोहली पांचवें स्थान पर हैं। आगे इस सीरीज में वे जबरदस्त प्रदर्शन करते हैं तो वे द्रविड़ और विश्वनाथ से आगे निकल जाएंगे।

रविचंद्रन अश्विन

टीम इंडिया के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने पिछले काफी समय से बेहतरीन प्रदर्शन किया है, जिसके चलते उनकी गिनती क्रिकेट के शानदार गेंदबाजों में की जाती है। हाल ही में समाप्त हुई आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भी अश्विन ने अपने जबर्दरस्त प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया था। उन्होंने 14 मुकाबलों में 20.33 के औसत से 71 विकेट चटकाए, जबकि इस दौरान चार बार पांच विकेट हौल भी हासिल किया था। कोहली की तरह 34 साल के गेंदबाज के पास भी आगामी टेस्ट सीरीज में तीन बड़ी उपलब्धियां हासिल करने का मौका है। चलिए आपको बताते हैं इन रिकार्ड्स के बारे में।

  1. अश्विन तोड़ सकते हैं कुंबले और बी एस चंद्रशेखर का रिकॉर्ड

रविचंद्रन अश्विन के पास इंग्लैंड के विरुद्ध सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की सूची में अनिल कुंबले और बी एस चंद्रशेखर को पछाड़ने का बेहतरीन मौका है। अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ अभी तक 88 विकेट चटकाए हैं। अगर आर अश्विन पांच मुकाबलों की टेस्ट सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो वे कुंबले और चंद्रशेखर का यह रिकॉर्ड तोड़ देंगे। उन्होंने अब तक इंग्लैंड के खिलाफ 19 मैच खेले हैं, जिसमें अश्विन ने 2.77 के इकोनॉमी रेट और 28.59 के औसत से 88 विकेट हासिल किए हैं।

  1. अश्विन को 100 विकेट पूरे करने के लिए 12 विकेट की दरकार है

किसी भी भारतीय गेंदबाज ने अभी तक यह उपलब्धि हासिल नहीं की है और रविचंद्रन अश्विन के पास पहले ही टेस्ट में यह कारनामा करने का बेहतरीन मौका है। अगर दाएं हाथ के स्पिनर ने 12 विकेट हासिल कर लिए तो अश्विन इंग्लैंड के विरुद्ध 100 टेस्ट विकेट लेने वाले एकमात्र भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे।

  1. यह उपबल्धि हासिल कर सकते हैं अश्विन

इंग्लैंड के खिलाफ सबसे अधिक 10 विकेट हौल लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की लिस्ट में रविचंद्रन अश्विन और अनिल कुंबले एक ही स्थान पर काबिज हैं। इस आगामी टेस्ट सीरीज में तमिलनाडु के स्पिनर के पास एक और 10 विकेट हौल लेकर अपने नाम नया रिकॉर्ड स्थापित करने का अच्छा मौका है।

Leave a comment