राहुल द्रविड़ ने दिया बड़ा बयान.

पूर्व दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन वाली भारतीय क्रिकेट टीम को अगले महीने श्रीलंका का दौरा करना है, जहां नीली जर्सी वाली इस टीम को श्रीलंका के खिलाफ तीन मुकाबलों की वनडे और इतने ही मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है. इससे पहले राहुल द्रविड़ ने बड़ा बयान दिया है.

उन्होंने बड़ा खुलासा करते हुए कहा है कि जब वे इंडिया अंडर-19 और इंडिया-ए टीम्स के कोच थे, तब उन्होंने सुनिश्चित किया था कि दौरे पर गए हर खिलाड़ी को मैच खेलने का मौका मिलना चाहिए, ज​बकि उनके जमाने में ऐसा नहीं होता था. बता दें कि भारत की युवा प्रतिभाओं को तराशने का श्रेय द्रविड़ को जाता है.

क्या है इस आर्टिकल में?

  • द्रविड़ ने अपने पुराने दिनों को किया याद
  • द्रविड़ टीम इंडिया के लिए तराश रहे हैं कई स्टार खिलाड़ी
  • अंडर-19 वर्ल्ड कप 2018 में टीम इंडिया को जिताया टाइटल
  • श्रीलंका के दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम का स्क्वाड
  • द्रविड़ ने अपने पुराने दिनों को किया याद

भारतीय टीम की ‘द वॉल’ ने कहा, “मैं उन्हें पहले ही बता देता था कि अगर आप मेरे साथ ‘ए’ टीम के दौरे पर आए हो तो फिर आप यहां से मैच खेले बिना नहीं जाओगे, जब मैं जूनियर लेवल पर खेलता था तो मेरे अपने अनुभव थे. इंडिया-ए टीम के दौरे पर जाना और मैच खेलने का मौका न मिलना बहुत बुरा होता था.”

द्रविड़ ने आगे कहा, “आप अच्छा प्रदर्शन करते हो. आप 700-800 रन बनाते हो. आप टीम के साथ जाते हो और वहां आपको अपनी योग्यता दिखाने का मौका नहीं मिलता है. इसके बाद आपको चयनकर्ताओं का ध्यान खींचने के लिए अगले सीजन में फिर से वे 800 रन बनाने होते हैं.”

  • द्रविड़ टीम इंडिया के लिए तराश रहे हैं कई स्टार खिलाड़ी

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ नेशनल क्रिकेट अकादमी के प्रमुख हैं. द्रविड़ ने अपनी कोचिंग में भारतीय टीम को कई बेहतरीन खिलाड़ी दिए हैं, जिनमें मयंक अग्रवाल, शिवम मावी, ईशान किशन ऋषभ पंत, हनुमा विहारी, पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल, जैसे स्टार खिलाड़ी शामिल हैं. राहुल द्रविड़ को कई युवाओं के ए टीम से सीनियर राष्ट्रीय टीम में आसानी से जाने में मदद करने का श्रेय भी दिया जाता है, यही वजह है कि आईपीएल में खेलने वाले कई खिलाड़ी द्रविड़ से क्रिकेट के गुण सीख चुके हैं, जिसके चलते उन्हें श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया में शामिल किया गया है.

  • अंडर-19 वर्ल्ड कप 2018 में टीम इंडिया को जिताया टाइटल

बतौर कोच राहुल द्रविड़ की सबसे बड़ी उपलब्धि साल 2018 में आई थी, जब उनके मार्गदर्शन में पृथ्वी शॉ की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के टाइटल पर अपना कब्ज़ा जमाया था. भारत ने फाइनल में कंगारुओं को हराकर टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया था.

  • श्रीलंका के दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम का स्क्वाड

श्रीलका के दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम में 6 अनकैप्ड खिलाड़ियों को जगह मिली है, जिनमें नीतीश राणा, देवदत्त पडीक्कल, ऋतुराज गायकवाड़, कृष्णप्पा गौतम, वरुण चक्रवर्ती और चेतन सकारिया शामिल हैं.

श्रीलंका के खिलाफ भारत की 20 सदस्यीय टीम इस प्रकार है:

शिखर धवन (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार (उप-कप्तान), पृथ्वी शॉ, संजू सैमसन, देवदत्त पडीक्कल, ऋतुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, नीतीश राणा, ईशान किशन, युजवेंद्र चहल, राहुल चाहर, वरुण चक्रवर्ती, दीपक चाहर, नवदीप सैनी, चेतन सकारिया, कृष्णप्पा गौतम, क्रुणाल पांड्या और कुलदीप यादव.

Leave a comment