दाएं हाथ के पेसर की मुख्य कमाई का स्रोत क्रिकेट है।

टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का नाम भारत के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में गिना जाता है। उन्होंने अपने पहले आईपीएल सीजन में बेहतरीन प्रतिभा से चयनकर्ताओं को दीवाना किया था, जिसके उन्हें भारतीय टीम में चुना गया। उसके बाद से तो वे अपनी खतरनाक गेंदबाजी से दिग्गजों को शिकार बनाते आ रहे हैं। उनका गेंदबाजी एक्शन दूसरे बॉलर्स से अलग है। बुमराह बेहद कम समय में अपने जबरदस्त परफॉरमेंस से भारत के प्रमुख गेंदबाजों में से एक बन गए हैं।

27 साल के तेज गेंदबाज ने भारत के लिए हर महत्वपूर्ण सीरीज और टूर्नामेंट्स में जबरदस्त प्रदर्शन किया। वे हमेशा भारत की जीत में अहम योगदान देते आए हैं। हाल ही में जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड दौरे पर गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी शानदार परफॉरमेंस दी थी। चलिए हम आपको बुमराह की कुल संपत्ति और कमाई के बारे में बताते हैं।

जसप्रीत बुमराह की नेट वर्थ

जसप्रीत बुमराह की कुल संपत्ति करीब 5 मिलियन अमरीकी डॉलर है, जो भारतीय करंसी के मुताबिक, 37 करोड़ रूपए है। दाएं हाथ के पेसर की मुख्य कमाई का स्रोत क्रिकेट है। बुमराह क्रिकेट के अलावा कई बड़े ब्रांड एंडोर्समेंट भी करते हैं, जिनसे वे लाखों की रकम कमाते हैं। इतना ही नहीं उनका आईपीएल का कॉन्ट्रैक्ट भी अच्छा खासा जबरदस्त है। चलिए हम आपको बुमराह की कुल कमाई के बारे बताते हैं –

बूम-बूम बुमराह की सालाना सैलरी

जसप्रीत बुमराह को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के कॉन्ट्रैक्ट के ए+ ग्रेड में रखा गया है। वे इसमें एकमात्र गेंदबाज हैं। उनके अलावा इस श्रेणी में कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा हैं। इस कॉन्ट्रैक्ट के जरिए बीसीसीआई उन्हें सालाना 7 करोड़ रूपए सैलरी के तौर पर देती है। इसके अलावा बोर्ड अपने खिलाड़ियों को हर टेस्ट मुकाबले के लिए 15 लाख रूपए फीस के तौर पर देता है, जबकि वनडे इंटरनेशनल और टी20 इंटरनेशनल में क्रिकेटर्स को प्रति मैच क्रमश: 6 लाख रूपए और 3 लाख रूपए मिलते हैं।

जसप्रीत बुमराह की आईपीएल सैलरी

जसप्रीत बुमराह इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हैं। उन्होंने MI के लिए साल 2013 में आईपीएल में डेब्यू किया था। मौजूदा समय में वे टीम के मुख्य खिलाड़ियों में से एक हैं। बता दें कि मुंबई इंडियंस ने बुमराह को 10 लाख की कीमत में खरीदा था और उनके जबरदस्त प्रदर्शन को देखते हुए फ्रेंचाइजी ने अगले ही सीजन उनकी किमत 1.2 करोड़ रूपए बढ़ा दी थी। इस समय बुमराह मुंबई इंडियंस से प्रति सीजन 7 करोड़ की मोटी रकम ले रहे हैं। वे अब तक इंडियन प्रीमियर लीग से करीब 32 करोड़ की कमाई कर चुके हैं।

बुमराह की एंडॉर्समेंट्स की कुल कमाई

जसप्रीत बुमराह कई बड़ी कंपनियों के विज्ञापन करते हैं। वे Cultsport, Estrolo, Seagram’s Royal Stag, Dream11, Asics आदि कई बड़े ब्रांड्स के साथ जुड़े हुए हैं। हाल ही में स्मार्टफोन ब्रांड वनप्लस ने अपनी घड़ी के लिए बुमराह को ब्रांड एम्बैसडर बनाया। वे इन विज्ञापनों के जरिए भी मोटी कमाई करते हैं।

जसप्रीत बुमराह का खूबसूरत घर

27 साल के भारतीय क्रिकेटर गुजरात के अहमदाबाद में अपने परिवार के साथ रहते हैं। बुमराह के इस घर की कीमत लगभग 3 करोड़ बताई जाती है। इसके अलावा उनका मुंबई में भी एक आलीशान घर है, जिसकी कीमत करीब 2 करोड़ रूपए है। खबरों की मानें तो जसप्रीत बुमराह की कई संपत्तियां पुणे शहर में भी हैं।

बुमराह का कार कलेक्शन

जसप्रीत बुमराह के पास कार कलेक्शन ज्यादा नहीं है। उनकी गाड़ियों के कलेक्शन में रेंज रोवर, मर्सिडीज बेंज और निसान जैसी कारें शुमार हैं।

Leave a comment