कैरेबियाई क्रिकेटर विश्व भर की कई टी20 लीग्स में खेलते हैं और अपने जबरदस्त परफॉरमेंस से सबको प्रभावित करते हैं।

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के दिग्गज हरफनमौला खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो का नाम दुनिया के शानदार क्रिकेटर्स में गिना जाता है। ब्रावो ने अपने बेहतरीन ऑलराउंडर प्रदर्शन से कई रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किए हैं। साथ ही वे टी20 क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ियों में से एक हैं। कैरेबियाई क्रिकेटर विश्व भर की कई टी20 लीग्स में खेलते हैं और अपने जबरदस्त परफॉरमेंस से सबको प्रभावित करते हैं। आपको हम सीएसके के इस स्टार खिलाड़ी की कुल संपत्ति के बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

ड्वेन ब्रावो की कुल संपत्ति

37 साल के दाएं हाथ के बल्लेबाज वेस्टइंडीज क्रिकेट की टीम में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों में से एक हैं। ड्वेन ब्रावो की कुल संपत्ति लगभग 28 मिलियन डॉलर है, जो भारतीय रूपए के अनुसार करीब 205 करोड़ है। उनकी इनकम का प्रमुख स्रोत क्रिकेट है। हालांकि, उनकी कमाई का एक दूसरा स्रोत भी है। उनका बारबाडोस शहर में कपड़ों का क्लोदिंग ब्रांड है, जिसका नाम DJBRAVO47 है। उनके इस ब्रांड की कमाई भी उनकी कुल संपत्ति में जुड़ती है।

ब्रावो की सैलरी और एंडोर्समेंट

ड्वेन ब्रावो को आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स साल 2018 से हर सीजन 6.4 करोड़ रूपए की भारी भरकम देती आ रही है। ब्रावो आईपीएल 2021 में भी सीएसके का प्रतिनिधत्व कर रहे हैं और उनकी कुल इस सीजन की कमाई 46.62 करोड़ रूपए है। वे आईपीएल के अलावा कैरेबियन प्रीमियर लीग में भी खेलते हैं और ब्रावो सीपीएल में सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स से जुड़े हुए हैं। इतना ही नहीं वे वेस्टइंडीज टी20 क्रिकेट भी खेलते हैं और ऐसे में वे अपने क्रिकेट बोर्ड के साथ कॉन्ट्रैक्ट में भी शामिल होंगे, जिसमें उन्हें सालाना फ़ीस मिलती होगी।

विंडीज क्रिकेटर की लोकप्रियता मैदान के बाहर भी बहुत है, जिसके कारण उनका विज्ञापन की दुनिया में भी बोल बाला है। एंडोर्समेंट की दुनिया में ब्रावो की डिमांड अन्य क्रिकेटर्स की तरह अधिक है। वे DSC, Sbotop और China Harbour जैसे बड़े ब्रांड्स के साथ जुड़े हुए हैं। वे विज्ञापनों के जरिए भी मोटी कमाई करते हैं, जिसके बारे में जानकारी पूर्ण रूप से स्पष्ट नहीं हो पाई है। उनकी महीने की इनकम 50 लाख से अधिक है।

ड्वेन ब्रावो का आलीशान घर

ड्वेन ब्रावो ने कुछ समय पहले अपने होमटॉउन त्रिनिदाद और टोबैगो में एक आलीशान बंगला खरीदा था। उनके इन घरों की कीमत सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर नहीं है। इसके अलावा ब्रावो के कुछ अलग-अलग देशों में भी खूबसूरत घर हैं। ब्रावो के इस आलीशान घर में कई भारतीय और विदेशी क्रिकेटर्स गए हुए हैं। वे अपने घर की खूबसूरत तस्वीरें साझा करते रहते हैं।

ब्रावो का कार कलेक्शन

ड्वेन ब्रावो का कार कलेक्शन ज्यादा नहीं है। उनके पास गाड़ियां थोड़ी हैं, लेकिन दुनिया की सबसे महंगी और लग्जरी वाली हैं। उनके पास रेंज रोवर और जगुआर गाड़ियां हैं। इन कारों की कीमत करोड़ों रूपए में है।

Leave a comment