Shreyas Iyer
उन्होंने इस टेस्ट मैच के दौरान अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है।

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ बैंगलुरु में खेले जा रहे डे-नाइट टेस्ट (Day-Night Test) मुकाबले में जबरदस्त प्रदर्शन किया है। उन्होंने इस टेस्ट मैच के दौरान अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। वे डे-नाइट टेस्ट की दोनों पारियों में अर्धशतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। अय्यर ने पहली पारी में 92 रनों की जबरदस्त अर्धशतकीय पारी खेली, जबकि दूसरी पारी में 67 रन बनाए।

सबसे खास बात यह है कि विश्व क्रिकेट में 27 साल के श्रेयस अय्यर से पहले सिर्फ 3 खिलाड़ी यह कारनामा कर चुके हैं। इस लिस्ट में पहले स्थान पर वेस्टइंडीज के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) हैं, जबकि दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमश: ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (Steve Smith) और मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne) हैं।

डे-नाइट टेस्ट की दोनों पारियों में अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज

87 & 116 – डैरेन ब्रावो बनाम पाकिस्तान, दुबई में, साल 2016
130 & 63 – स्टीव स्मिथ बनाम पाकिस्तान, ब्रिसबेन में, साल 2016
143 & 50 – मार्नस लाबुशेन बनाम न्यूजीलैंड, पर्थ में, साल 2019
103 & 51 – मार्नस लाबुशेन बनाम इंग्लैंड, एडिलेड में, साल 2021
92 & 67 – श्रेयस अय्यर बनाम श्रीलंका, बैंगलुरु में, साल 2022

भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच दो मुकाबलों की मौजूदा टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट बैंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में टीम इंडिया ने पहली पारी में 252 रन बनाए थे, जिसके जवाब में मेहमान टीम मात्र 109 रनों पर ऑलआउट हो गई।

वहीं, नीली जर्सी वाली इस टीम ने दूसरी पारी में 9 विकेट के नुकसान पर 303 रन बनाकर अपनी पारी को घोषित कर दिया और श्रीलंकाई टीम को जीत के लिए 447 रनों का टारगेट दिया। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक मेहमान टीम ने 1 विकेट खोकर 28 रन बनाए और उन्हें अभी भी जीत के लिए 419 रनों की दरकार है।

Leave a comment

Cancel reply