35 साल के स्पिनर भारत के लिए टेस्ट प्रारूप में सबसे बड़े मैच विनर खिलाड़ियों में से एक हैं।

क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जिसमें सफल होने के बाद खिलाड़ी और मुकाम हासिल करते हैं। मौजूदा समय में भारत और हर देश के क्रिकेटर्स, जो अपने देश का अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधत्व करते हैं आज वे करोड़ों रूपए के मालिक हैं। इसी कड़ी में टीम इंडिया के दिग्गज हरफनमौला खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन का नाम शुमार है। वे अपनी घातक स्पिन गेंदबाजी से दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों को परेशान करते हैं।

35 साल के स्पिनर भारत के लिए टेस्ट प्रारूप में सबसे बड़े मैच विनर खिलाड़ियों में से एक हैं। आर अश्विन ने टीम इंडिया के लिए कई अहम सीरीज में महत्वपूर्ण प्रदर्शन करते हुए जीत में योगदान देते आए हैं। वे पिछले कुछ समय से टेस्ट क्रिकेट में बेस्ट स्पिन गेंदबाजों में से एक बनकर उभरे हैं। चलिए हम आपको अश्विन की कुल संपत्ति और कमाई के बारे में बताते हैं।

रविचंद्रन अश्विन की कुल संपत्ति

दाएं हाथ के स्पिनर की नेट वर्थ 15 मिलियन अमरीकी डॉलर है, जो भारतीय करंसी के मुताबिक, 110 करोड़ रूपए है। अश्विन की इनकम और कुल संपत्ति का मुख्य स्रोत क्रिकेट है। साथ ही उनकी ब्रांड वैल्यू बहुत अधिक है। इसके अलावा इनकी कमाई में बीसीसीआई द्वारा सालाना सैलरी और इंडियन प्रीमियर लीग का कॉन्ट्रैक्ट भी शामिल है। वे विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय क्रिकेट मुकाबलों से भी मोटी रकम कमाते हैं। चलिए अश्विन की कमाई का मुख्य साधन जानते हैं-

अश्विन की सालाना सैलरी

रविचंद्रन अश्विन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के कॉन्ट्रैक्ट के ग्रेड -ए में शामिल हैं और उन्हें इस श्रेणी के तहत सालाना 5 करोड़ रूपए सैलरी के तौर पर मिलते हैं। इसके अलावा बोर्ड उन्हें हर टेस्ट मुकाबले का 15 लाख रूपए फीस के तौर पर देती है। आर अश्विन भारत के लिए टेस्ट फॉर्मेट खेलते हैं और हाल ही में उन्हें आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए टीम में चुना गया है।

आईपीएल से भी मोटी कमाई करते हैं अश्विन

अश्विन इंडियन प्रीमियर लीग से भी मोटी कमाई करते हैं। वे आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलते हैं। खबरों के अनुसार, आईपीएल 2021 में डीसी उन्हें 7.6 करोड़ रूपए सैलरी के तौर पर दे रही है। अश्विन दिल्ली कैपिटल टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत और वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर के बाद तीसरे सबसे महंगे खिलाड़ी हैं।

आर अश्विन की एंडॉर्समेंट्स की कुल कमाई

रविचंद्रन अश्विन क्रिकेट के अलावा एंडॉर्समेंट्स से भी मोटी कमाई करते हैं। वे कई बड़े ब्रांड्स के साथ जुड़े हुए हैं। अश्विन जॉनसन बेबी, कैस्ट्रोल, वोडाफोन, कंप्लान, जीआरटी ज्वेलर्स आदि जैसे बड़े-बड़े ब्रांड्स के विज्ञापन करते हैं और मोटी रकम वसूलते हैं।

अश्विन का कार कलेक्शन

रविचंद्रन अश्विन का कार कलेक्शन छोटा सा है, लेकिन उसमें दुनिया की सबसे महंगी और लग्जरी कारें शामिल हैं। अश्विन को लग्जरी गाड़ियों का शौक है, इसलिए उन्होंने अपनी इस कार कलेक्शन में ऑडी, रोल्स-रॉयस जैसे महंगी कारें शामिल की हुई हैं।

रविचंद्रन अश्विन का खूबसूरत घर

रविचंद्रन अश्विन का चेन्नई में बहुत ही लग्जरी और आलीशान घर है, जिसमें वे अपनी पत्नी और बच्चों के साथ रहते हैं। इसके अलावा उनके पास देश भर में कई रियल एस्टेट संपत्तियां भी हैं। उनके इस घर की कीमत की कोई जानकारी सोशल मीडिया पर नहीं है, लेकिन उनकी लाइफस्टाइल को देखते हुए यह करोड़ो रूपए में होगा।

Leave a comment