Steve Smith
वे टेस्ट में सबसे तेज 8 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (Steve Smith) के टेस्ट क्रिकेट में अपने नाम बड़ा रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है। वे टेस्ट में सबसे तेज 8 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने श्रीलंका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara) का 12 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। स्मिथ ने यह कारनामा पाकिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे लाहौर टेस्ट में किया है। कंगारू क्रिकेटर को 8 हजार का आंकड़ा पूरा करने के लिए दूसरी पारी में मात्र 7 रनों की जरूरत थी।

32 साल के स्टीव स्मिथ ने हसन अली के एक ओवर के दौरान चौका जड़कर यह उपलब्धि अपने नाम की। उन्होंने 151 टेस्ट पारियों में 8 हजार रन पूरे किए हैं, जबकि संगकारा ने यह आंकड़ा 152 टेस्ट पारियों में पूरा किया था। वहीं, महानतम खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) इस मामले में तीसरे पायदान पर हैं, जिन्होंने 154 टेस्ट पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी। इसके अलावा इस लिस्ट में चौथे और पांचवें स्थान पर पूर्व दिग्गज गारफील्ड सोबर्स और टीम इंडिया के मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ हैं। दोनों खिलाड़ियों ने 8 हजार रन क्रमश: 157वीं और 158वीं टेस्ट पारी में पूरे किए थे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दाएं हाथ के ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने अब तक 85 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिसमें स्टीव स्मिथ ने 59.78 के औसत और 27 शतक और 36 अर्धशतक की मदद से 8010 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 3 दोहरे शतक भी निकले हैं। वहीं, स्मिथ ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट की पहली पारी में 59 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली थी, जबकि दूसरी पारी में मात्र 17 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच खेले जा रहे लाहौर टेस्ट की बात करें तो मेहमान टीम ने पहली पारी में 391 रन बनाए थे, जिसके जवाब में मेजबान टीम 268 रन बना पाई थी। उसके बाद कंगारू टीम ने 3 विकेट के नुकसान पर 227 रन बनाकर अपनी पारी घोषित कर दी और पाकिस्तानी टीम को जीत के लिए 351 रनों का लक्ष्य दिया। खबर लिखे जाने तक टीम का स्कोर 12 ओवर तक बिना कोई विकेट गंवाए 31 रन का था।

Leave a comment

Cancel reply