Mitchell Starc
ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क को एलन बॉर्डर मेडल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है।

ऑस्ट्रेलिया (Australia) क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) को एलन बॉर्डर मेडल अवॉर्ड (Allan Border’s Medal) से सम्मानित किया गया है। स्टार्क ने हरफनमौला खिलाड़ी मिचेल मार्श (Mitchell Marsh) को सिर्फ 1 वोट से मात देकर यह मेडल जीता है। मार्श को कुल 106 वोट मिले, जबकि मिचेल स्टार्क को 107 वोट मिले। बता दें कि यह मेडल कंगारू क्रिकेटर को उनके साथी खिलाड़ियों, मीडिया और अंपायर्स द्वारा वोटिंग के बाद मिलता है।

31 साल के स्टार्क ने एलन बॉर्डर मेडल अवॉर्ड अपने क्रिकेट करियर में पहली बार जीता है, जबकि वह यह मेडल जीतने वाले पांचवें गेंदबाज बने हैं। बाएं हाथ के इस ऑस्ट्रेलियाई पेसर ने साल 2021 में शानदार प्रदर्शन करते हुए 24.4 के औसत से कुल 43 विकेट चटकाए। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की एशेज सीरीज (Ashes Series) और टी20 विश्व कप (T20 World Cup) जीतने में अहम भूमिका निभाई।

इसके अलावा, पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में विनिंग पारी खेलने वाले मिचेल मार्श को साल का बेस्ट पुरुष टी20 अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी चुना गया है। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल मैच में 50 गेंदों पर नाबाद 77* रनों की अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचाया था। मार्श ने साल 2021 में 34.2 के औसत से 684 रन बनाए।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सालाना अवॉर्ड इस प्रकार हैं –

बेलिंडा क्लार्क अवॉर्ड- एश्ले गार्डनर
एलन बॉर्डर मेडल- मिचेल स्टार्क
पुरुष टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर – ट्रेविस हेड
पुरुष वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर – मिचेल स्टार्क
पुरुष टी20 प्लेयर ऑफ द ईयर – मिचेल मार्श
महिला वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर – एलीसा हीली
महिला टी20 प्लेयर ऑफ द ईयर – बेथ मूनी

Leave a comment

Cancel reply