इस साल टाटा सफारी कार जीतने के पांच प्रबल दावेदार खिलाड़ी हैं

इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन के दूसरे चरण का आगाज 19 सितंबर से होने जा रहा है। इसका पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच दुबई में खेला जाएगा। आईपीएल 2021 के 29 मैच भारत में अप्रैल और मई के महीने में पहले चरण के दौरान खेले गए थे और अब लीग के बचे हुए 31 मुकाबले दुबई, अबु धाबी और शारजाह में खेले जाएंगे। बता दें कि आईपीएल 2021 के प्लेऑफ़ के मुकाबले दुबई और शारजाह में खेले जाएंगे, जबकि विजेता के साथ बाकी पुरस्कार के विजेताओं के नामों का भी खुलासा होगा।

आईपीएल में सबसे आकर्षक व्यक्तिगत पुरस्कारों में से एक टाटा सफारी कार भी है। पिछले साल मुंबई इंडियंस के ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड ने बेहतरीन बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट के लिए अल्ट्रोज कार अपने नाम की थी। ऐसे में इस साल टाटा सफारी कार जीतने के पांच प्रबल दावेदार खिलाड़ी हैं, जिनके बारे में हम बताने जा रहे हैं।

ये 5 खिलाड़ी आईपीएल 2021 में सफारी कार अपने नाम कर सकते हैं-

  1. कीरोन पोलार्ड, मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस के धाकड़ हरफनमौला खिलाड़ी कीरोन पोलार्ड का नाम इस सूची में पहले स्थान पर है। पिछले साल के विजेता पोलार्ड इस साल भी पुरस्कार जीतने वाले शीर्ष दावेदारों में से एक हो सकते हैं। 34 साल के कैरेबियाई क्रिकेटर ने आईपीएल 2021 के पहले चरण में 7 मुकाबलों में 171.42 के स्ट्राइक रेट से 168 रन बनाए।

फिलहाल, वे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट के मामले में दूसरे स्थान पर काबिज हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि कीरोन पोलार्ड टाटा सफारी कार अपने नाम करने में सफल होते हैं या नहीं।

  1. अंबाती रायुडू, चेन्नई सुपर किंग्स

चेन्नई सुपर किंग्स के मध्यक्रम के बल्लेबाज अंबाती रायुडू इस साल टाटा सफारी जीतने की दौड़ में सबसे आगे हैं। रायुडू एकमात्र बल्लेबाज हैं, जिनका आईपीएल 2021 में 200 का स्ट्राइक रेट रहा है।

35 साल के दाएं हाथ के बल्लेबाज आईपीएल 2021 के पहले चरण के दौरान शानदार फॉर्म में थे। अंबाती रायुडू ने महज 68 गेंदों पर 136 रन बनाए। यदि रायुडू ऐसे ही विपक्षी गेंदबाजी आक्रमणों के विरुद्ध ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते रहे तो वे इस सीजन टाटा सफारी कार अपने नाम कर सकते हैं।

  1. पृथ्वी शॉ, दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स के युवा स्टार सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ टाटा सफारी कार जीतने के लिए प्रबल दावेदारों में से एक हैं। दाएं हाथ के बल्लेबाज इस साल शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने घरेलू टूर्नामेंट के दौरान गेंदबाजों के खिलाफ आक्रमक बल्लेबाजी की थी और यही फॉर्म उन्होंने आईपीएल में भी जारी रखी। हालांकि, बाद में शॉ ने श्रीलंका के खिलाफ इंटरनेशनल मुकाबलों में भी इसी तेज गति से रन बनाए थे।

21 साल के भारतीय युवा क्रिकेटर ने आईपीएल 2021 में अब तक 185 गेंदों का सामना करते हुए 308 रन बनाए हैं। शॉ ने शिखर धवन के साथ मिलकर दिल्ली कैपिटल्स को पहले चरण में शानदार शुरुआत दिलाई थी। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या शॉ अपने 166.48 के स्ट्राइक रेट को बेहतर कर सकते हैं और टाटा सफारी कार अपने नाम कर सकते हैं।

  1. एबी डीविलियर्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के तूफानी दिग्गज बल्लेबाज एबी डीविलियर्स का नाम भी इस सूची में चौथे स्थान पर है। डीविलियर्स ने तीन साल पहले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया था, लेकिन आज भी वे दुनिया के सबसे विनाशकारी बल्लेबाजों में से एक हैं। उनकी बल्लेबाजी को देखकर ऐसा नहीं लगता कि वे इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेलते हैं।

दाएं हाथ के बल्लेबाज रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम की आधारशिला रहे हैं। एबी डीविलियर्स अपने लंबे-लंबे छक्कों के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने आईपीएल 2021 के पहले चरण में 51.75 के औसत और 164.28 के शानदार स्ट्राइक रेट से 207 रन बनाए हैं। अगर डीविलियर्स का 200 के करीब स्ट्राइक रेट दूसरे चरण में पहुंच जाता है तो वे टाटा सफारी कार अपने नाम कर सकते हैं।

  1. आंद्रे रसेल, कोलकाता नाइट राइडर्स

कोलकाता नाइट राइडर्स के धाकड़ हरफनमौला खिलाड़ी आंद्रे रसेल भी इस सूची में पांचवे स्थान पर काबिज हैं। रसेल पिछले कुछ सालों से आईपीएल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं दे पा रहे हैं, लेकिन कैरेबियाई ऑलराउंडर से आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की उम्मीद लगाई जा रही है।

33 साल के कोलकाता नाइट राइडर्स स्टार का स्ट्राइक रेट आईपीएल 2021 के पहले फेज में 155.23 का रहा है। लगभग हर क्रिकेट फैन जानता है कि रसेल सिर्फ तीन या चार पारियों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके टाटा सफारी कार जीत सकते हैं।

Leave a comment

Cancel reply