ipl 2021
पांच क्रिकेटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका रिटेंशन उनके आईपीएल 2021 के दूसरे चरण के प्रदर्शन पर निर्भर होगा।

आईपीएल 2021 का दूसरा चरण अगले महीने से संयुक्त अरब अमीरात में शुरू होगा, जहां सभी टीम्स ट्रॉफी जीतने के मकसद से मैदान पर उतरेंगी। वहीं, उनकी टीम का बैकरूम स्टाफ भी आईपीएल 2022 के लिए अपनी तैयारी शुरू कर देगा, जो दस टीम्स के बीच आयोजित होगा। दो नई फ्रेंचाइजी प्रतियोगिता में शामिल होंगी और आईपीएल के 15वें संस्करण से पहले होने वाली मेगा-नीलामी में भाग लेंगी। खबरों के मुताबिक, मौजूदा 8 टीम्स को अपने चार खिलाड़ियों को अगले सीजन के लिए रिटेन करने की इजाजत मिलेगी। इसमें से विदेशी खिलाड़ियों की संख्या कम से कम 2 होगी, जबकि भारतीय खिलाड़ियों की 3 होगी।

कुछ खबरों में यह भी दावा किया जा रहा है कि मेगा नीलामी से पहले हर टीम को तीन खिलाड़ियों को बरकरार रखने की अनुमति दी जाएगी। फिलहाल, आईपीएल 2022 नीलामी के आधिकारिक नियम अभी सामने नहीं आए हैं, लेकिन यह मानते हुए कि हर टीम को चार खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका मिलेगा तो ऐसे में हम पांच क्रिकेटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका रिटेंशन उनके आईपीएल 2021 के दूसरे चरण के प्रदर्शन पर निर्भर होगा।

ये 5 खिलाड़ी हैं, जिनका रिटेंशन उनके आईपीएल 2021 के दूसरे चरण के प्रदर्शन पर टिका हुआ है –

  1. पृथ्वी शॉ, दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स के धाकड़ सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ का नाम इस सूची में पहले स्थान पर शामिल है। शॉ आईपीएल 2021 के पहले चरण में शानदार फॉर्म में नज़र आए थे। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 8 मुकाबलों में 38.50 के औसत और 166.48 के स्ट्राइक रेट से 308 रन बनाए। वे अब शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत करते हैं, लेकिन मेगा नीलामी से पहले शॉ संभवतः धवन के साथ दिल्ली कैपिटल्स में इसी स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा करते दिखेंगे।

श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत शायद दिल्ली कैपिटल्स के पहले दो खिलाड़ी होंगे, जिन्हें वे रिटेन करना चाहेंगे। तीसरे स्थान के लिए वे पृथ्वी शॉ या शिखर धवन में से किसी एक को रखेंगे। दोनों में से शॉ हो सकते हैं, क्योंकि वे अभी युवा हैं और अगर उन्होंने आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में अच्छा प्रदर्शन किया तो वे दिल्ली कैपिटल्स की टीम में अपनी जगह पक्की कर सकते हैं।

  1. हार्दिक पांड्या, मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस के स्टार हफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या का नाम इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर है। आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन से पहले मुंबई इंडियंस टीम प्रबंधन को दुविधा का सामना करना पड़ सकता है। मुंबई की टीम पहले दो खिलाड़ियों के रूप में जसप्रीत बुमराह और रोहित शर्मा को रिटेन करेगी।

वहीं, तीसरे स्थान के लिए क्रुणाल पांड्या, हार्दिक पांड्या, ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव के बीच में कड़ा मुकाबला होगा। हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव यह दोनों खिलाड़ी होंगे, जिनके आईपीएल 2021 के दूसरे चरण के प्रदर्शन पर दोनों में से किसी एक खिलाड़ी को टीम में रखा जा सकता है। सूर्यकुमार ने पहले फेस में 7 मुकाबलों में 24.71 के औसत और 144.16 के स्ट्राइक रेट से 173 रन बनाए थे, जबकि हार्दिक ने एक भी गेंद नहीं डाली और बल्ले से भी 7 मुकाबलों में 8.66 के औसत और 118.18 के स्ट्राइक रेट से मात्र 72 रन बनाए।

  1. डेविड वॉर्नर, सनराइजर्स हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद के पूर्व कप्तान डेविड वॉर्नर का नाम भी इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर शुमार है। आईपीएल के नए नियमों के मुताबिक हर टीम अपने दो विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है। ऐसे में SRH सबसे पहले अफगानिस्तान के युवा लेग स्पिनर राशिद खान को टीम में बरकरार रखना चाहेगी। वहीं, कई फैंस को लगता है दूसरा नाम डेविड वॉर्नर होंगे इस लिस्ट में।

मगर आईपीएल 2021 के पहले चरण में सनराइजर्स हैदराबाद ने वॉर्नर को अपनी प्लेइंग इलेवन से कैसे बाहर किया था उसे देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को टीम में जगह बनाने के लिए केन विलियमसन और जॉनी बेयरस्टो से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है। अगर वॉर्नर को SRH में बने रहना है तो उन्हें आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में जबरदस्त प्रदर्शन करना होगा।

  1. सुनील नरेन, कोलकाता नाइट राइडर्स

कोलकाता नाइट राइडर्स के स्टार ऑलराउंडर सुनील नरेन का नाम भी इस सूची में चौथे स्थान पर काबिज हैं। नरेन उन दो खिलाड़ियों में से एक थे, जिन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल 2018 की मेगा नीलामी से पहले टीम में बरकरार रखा था और दूसरे खिलाड़ी आंद्रे रसेल थे। आईपीएल 2022 में केकेआर नरेन की तुलना में रसेल को रिटेन करने के बारे में ज्यादा विचार करेगी।

इस मामले में कैरेबियाई खिलाड़ी का सामना पैट कमिंस और कप्तान ओईन मॉर्गन से होगा। आईपीएल 2021 में अब तक नरेन ने चार मुकाबलों में 10 रन बनाए हैं, जबकि तीन विकेट हासिल किए हैं। अगर वे अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम होते हैं तो केकेआर उन्हें टीम ने रिलीज कर सकती है और ऐसा हुआ तो वे पहली बार केकेआर से बाहर होंगे।

  1. ग्लेन मैक्सवेल, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल भी इस सूची में पांचवे स्थान पर शुमार हैं। आरसीबी ने आईपीएल 2021 की नीलामी में मैक्सवेल को 14.25 करोड़ रूपए में खरीदा था। मैक्सवेल टीम की उम्मीदों पर खरे उतरे और उन्होंने आईपीएल 2021 के पहले चरण में 7 मुकाबलों में 37.16 के औसत और 144.80 के स्ट्राइक रेट से 223 रन बनाए।

आरसीबी मैक्सवेल को आगामी सीज़न के लिए टीम में बनाए रखना चाहेगी अगर वे आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में अपनी शानदार फॉर्म जारी रखेंगे। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या मैक्सवेल आरसीबी टीम में अपनी जगह पक्की कर सकते हैं और विराट कोहली और एबी डीविलियर्स के साथ आने वाले सीजन में खेलना जारी कर पाते हैं।

Leave a comment

Cancel reply