jasprit bumrah-ravi shastri
भारतीय टीम के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को लेकर बड़ा बयान दिया है।

भारतीय टीम (Team India) के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने बताया है कि वह बुमराह का टेस्ट डेब्यू भारत में नहीं, बल्कि विदेशी दौरे पर कराना चाहते थे। शास्त्री चाहते थे कि 28 साल के पेसर दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच खेलें। जसप्रीत ने साल 2016 में लिमिटिड ओवर्स के क्रिकेट में कदम रखा था और उसके बाद दो साल बाद टेस्ट प्रारूप में डेब्यू किया।

59 साल के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी ने स्टार स्पोर्ट्स के शो पर बताया कि उन्होंने, कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और टीम प्रबंधन ने जसप्रीत बुमराह के टेस्ट डेब्यू (Test Debut) की योजना कैसे बनाई थी। रवि शास्त्री ने कहा, “वह जानता था। मैंने भरत अरुण (Bharat Arun) को फोन किया और बताया कि तैयार हो जाओ। हो सकता है कि आपको बस कॉल अप मिले।”

उन्होंने आगे कहा, “मैंने विराट से बात की, चयनकर्ताओं से बात की। मैंने कहा भारत में नहीं… उसे भारत में 15 सदस्यों में भी मत लाना। उसे आप सीधे दक्षिण अफ्रीका में केपटाउन टेस्ट में मौका दें।” दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उस सीरीज में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए सबको प्रभावित किया। जसप्रीत बुमराह ने उस तीन मुकाबलों की टेस्ट सीरीज में 14 विकेट चटकाए थे और साथ ही अपने टेस्ट करियर का पहला पांच विकेट हौल भी लिया था।

गौरतलब है कि जसप्रीत बुमराह ने अब तक भारत के लिए 24 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 101 विकेट चटकाए हैं। साथ ही बुमराह ने टेस्ट में अब तक एक हैट्रिक भी हासिल की है। इरफान पठान और हरभजन सिंह के बाद वह इस प्रारूप में ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज हैं।

Leave a comment

Cancel reply