sehwag
सहवाग बोले, 'गांगुली कोहली से बेहतर कप्तान हैं, उन्होंने टीम को मजबूत बनाया'

भारतीय (Indian) टीम के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है. उन्होंने कप्तानी के मामले में गांगुली को विराट कोहली से आगे बताया है. सहवाग का कहना है कि विराट आंकड़ों के लिहाज से आगे हो सकते हैं, लेकिन वे टीम इंडिया को उस तरह से तैयार नहीं कर पाए, जैसी गांगुली ने की थी. उनका मानना है कि दादा कोहली से बेहतर कप्तान थे.

सहवाग ने कहा, “सौरव गांगुली ने एक नई टीम बनाई. नए खिलाड़ी लेकर आए. उनका सपॉर्ट किया. उनके अच्छे-बुरे वक्त में उनका साथ दिया. मुझे नहीं लगता कि विराट कोहली ने अपने कार्यकाल में ऐसा किया.”

बता दें कि वीरेंद्र सहवाग ने गांगुली की कप्तानी में कई साल क्रिकेट खेला है. गांगुली की गिनती भारतीय क्रिकेट के अब तक के सबसे महान कप्तानों में की जाती है. वह वर्ष 2000 में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान बने और टीम को नई ऊंचाइयों पर ले गए. उनके नेतृत्व में भारत ने विदेशों में मैच जीतना शुरू किया.

सौरव गांगुली, वास्तव में एकमात्र भारतीय कप्तान हैं, जिन्होंने लगातार तीन पुरुष आईसीसी फाइनल में टीम का नेतृत्व किया है. उनकी लीडरशिप में भारत ने 2000 में आईसीसी नॉकआउट ट्रॉफी में सनसनीखेज प्रदर्शन किया और टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे. हालांकि, भारत खिताब नहीं जीत सका, क्योंकि न्यूजीलैंड ने उन्हें फाइनल में हराया था.

यह भी पढ़ें – IPL इतिहास की टॉप-5 सबसे तेज गेंद, उमरान और नोर्खिया का है जलवा

इसके बाद उन्होंने श्रीलंका में आयोजित 2002 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीतने के दौरान भारत का नेतृत्व किया. सौरव गांगुली की कप्तानी में भारत आईसीसी विश्व कप 2003 के दौरान लगातार तीसरी बार आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा, लेकिन भारत दुर्भाग्य से ऑस्ट्रेलिया से फाइनल हार गया. इधर, विराट कोहली की कप्तानी में नीली जर्सी वाली टीम ने कभी आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीता.

Leave a comment

Cancel reply