कुंबले ने साल 2017 में टीम इंडिया के हेड कोच के पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी.

आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 के बाद भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा. उनके साथ-साथ गेंदबाजी कोच भरत अरुण और फील्डिंग कोच आर श्रीधर का कार्यकाल भी खत्म हो रहा है. रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि शास्त्री के बाद पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले टीम इंडिया के अगले हेड कोच बन सकते हैं, जिसके लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड उनसे संपर्क करने की तैयारी कर रहा है.

याद हो कि कुंबले ने साल 2017 में टीम इंडिया के हेड कोच के पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी. इस दौरान विराट कोहली और अनिल कुंबले के बीच अनबन की ख़बरें सामने आईं थीं. इधर, कोहली ने हाल ही में ऐलान किया था कि वे टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद टी20 प्रारूप की कप्तानी छोड़ देंगे.

टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज फिरकी गेंदबाज कुंबले को कोच के रूप में जून 2016 में नियुक्त किया गया था. भारत उनके कोच रहते 2017 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंचा, लेकिन फाइनल में नीली जर्सी वाली टीम को पाकिस्तान के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी.

हालांकि, इससे पहले यह भी कयास लगाए जा रहे थे कि रवि शास्त्री के बाद पूर्व दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को भारतीय टीम का अगला हेड कोच नियुक्त किया जा सकता है, लेकिन अब कुंबले के हेड कोच बनाए जाने की ख़बरें सामने आ रही हैं.

वहीं, भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर रवि शास्त्री को 11 जुलाई 2017 को टीम इंडिया का मुख्य कोच नियुक्त किया गया था. हालांकि, इससे पहले वे टीम 2014 से 2016 तक टीम के डायरेक्टर के रूप में काम कर चुके हैं. उनके मार्गदर्शन में टीम इंडिया ने कई बड़ी द्विपक्षीय सीरीज में जीत दर्ज कर इतिहास रचा है.

Leave a comment