BCCI अध्यक्ष गांगुली ने दिए संकेत, शास्त्री के बाद द्रविड़ होंगे टीम इंडिया के अगले मुख्य कोच!

भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर रवि शास्त्री को 11 जुलाई 2017 को टीम इंडिया का मुख्य कोच नियुक्त किया गया था. हालांकि, इससे पहले वे टीम 2014 से 2016 तक टीम के डायरेक्टर के रूप में काम कर चुके हैं. उनके मार्गदर्शन में टीम इंडिया ने कई बड़ी द्विपक्षीय सीरीज में जीत दर्ज कर इतिहास रचा है.

कयास लगाए जा रहे हैं कि रवि शास्त्री के बाद पूर्व दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को भारतीय टीम का अगला हेड कोच नियुक्त किया जा सकता है. इस साल यूएई में खेले जाने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप के बाद यह बदलाव देखने को मिल सकता है.

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने हाल ही में इस मामले पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है. उन्होंने संकेत दिए हैं कि द्रविड़ को मौजूदा कोच रवि शास्त्री के जाने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया जा सकता है.

टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक, गांगुली ने कहा, ” मैं समझता हूं कि उन्हें (राहुल द्रविड़) को परमानेंट तौर पर काम करने (कोच पद के लिए) कोई दिलचस्पी नहीं है. हालांकि, हमने भी कभी इसके बारे में उनसे कोई बात नहीं की है, जब हम इस बारे में (कोच पद को लेकर) सोचेंगे तब देखा जाएगा, क्या होता है.”

 भारतीय टीम की ‘द वॉल’ के नाम से प्रख्यात राहुल द्रविड़ की सबसे बड़ी उपलब्धि साल 2018 में आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के दौरान आई थी, जब द्रविड़ टीम इंडिया के मुख्य कोच थे. भारत ने स्टार बल्लेबाज पृथ्वी शॉ की कप्तानी में इस विश्व कप को अपने कब्ज़े में लिया था. 

इतना ही नहीं, द्रविड़ की कोचिंग में 2016 आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में भारतीय टीम रनर्स अप रही थी. इस दौरान स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन भारतीय टीम के कप्तान थे. 

यहां तक कि द्रविड़ मौजूदा समय में नेशनल क्रिकेट अकादमी के प्रमुख हैं. उन्होंने अपनी कोचिंग में भारतीय क्रिकेट को कई बेहतरीन खिलाड़ी दिए हैं. उनमें मयंक अग्रवाल, ऋषभ पंत, हनुमा विहारी, पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल, शिवम मावी, ईशान किशन आदि जैसे स्टार खिलाड़ी शामिल हैं.

Leave a comment