IPL 2021, CSK v PBKS: फैंटेसी ड्रीम 11, संभावित XI, पिच रिपोर्ट और आपसी-मुकाबला

आज के पंजाब किंग्स के विरुद्ध मैच से चेन्नई सुपर किंग्स के लिए लक्ष्य टॉप 2 में जगह पक्की करना है ताकि आरसीबी अपने आख़िरी मैच को जीतकर भी उन तक न पहुँच सके। दोनों टीम का ये फाइनल राउंड-रॉबिन मैच है- लगातार दो हार के बावजूद महेंद्र सिंह धोनी की टीम पंजाब के विरुद्ध जीत की दावेदार है। पंजाब तो प्ले-ऑफ की दौड़ से बाहर है।

चेन्नई सुपर किंग्स का रिकॉर्ड : मैच 13,पॉइंट 18, एनआरआर 0.739- ये नेट रन रेट अभी भी सभी टीमों में सबसे बेहतर है। अगर वे पंजाब किंग्स के विरुद्ध आज का मैच हार जाते हैं तो भी नंबर 2 ही रहेंगे। तब टकराव हो सकता है विराट कोहली की टीम से पर ऐसे में नेट रन रेट का फायदा मिलेगा सुपर किंग्स को क्योंकि रॉयल चैलेंजर्स (-0.159) से काफी आगे हैं। सीएसके ने 2021 के आईपीएल में अपने पहले 11 मैच में से 9 में जीत हासिल की पर उसके बाद दो हार का सिलसिला चल रहा है और आखिरी आउटिंग में, दिल्ली कैपिटल्स से तीन विकेट से हार का सामना करना पड़ा। क्या आज पंजाब किंग्स उनके साथ वही करेंगे जो हैदराबाद ने कोहली की टीम के साथ किया?

यह भी पढ़ें | SRH के गेंदबाज उमरान मलिक के मुरीद हुए विराट कोहली, मैच के बाद युवा खिलाड़ी को दिया खास तोहफा

पंजाब किंग्स का रिकॉर्ड : मैच 13, पॉइंट 10, एनआरआर -0.241 यानि कि उनके पास भी खोने के लिए कुछ नहीं है। जीत से वे 12 पॉइंट तक ही पहुंच सकते हैं, यानि कि मौका पाने के लिए अपना नेट रन रेट नाइट राइडर्स से बेहतर करना होगा- ये आसान गणित नहीं। किंग्स ने इस सीज़न में कोई अच्छा दौर नहीं देखा- अपने पिछले 5 मैच में से 3 में हार का सामना किया है। पंजाब किंग्स के लिए यह सीजन को सिर्फ अच्छी याद के साथ ख़त्म करने का मौका है।

आपके लिए मैच गाइड के तौर पर पूरी जानकारी इस तरह से है:

मैच कहाँ है?

यह मैच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में है और दोपहर 3:30 बजे शुरू है। इस एक्शन को स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर अपनी पसंदीदा भाषाओं में लाइव देख सकते हैं। मैच का लाइव प्रसारण Disney+ Hotstar ऐप (पेड सब्सक्रिप्शन) पर भी है।

मैच में क्या हो सकता है?

Dafabet ने इस मैच को जीतने के लिए चेन्नई को फेवरिट माना है और भाव 4 /7 है। पंजाब किंग्स 11/8 पर हैं।

बुकीज ने रुतुराज गायकवाड़ को चेन्नई के लिए 21/10 के भाव के साथ टॉप स्कोर के लिए फेवरिट माना है, जबकि राहुल पंजाब किंग्स के लिए टॉप स्कोरर हैं 7/4 के भाव से।

संभावित प्लेइंग इलेवन: CSK बनाम PBKS

चेन्नई सुपर किंग्स ने वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर डोमिनिक ड्रेक्स को बचे मैचों के लिए चोटिल सैम कुरेन की जगह टीम में शामिल किया है। कुरेन पीठ के निचले हिस्से में चोट के कारण न सिर्फ आईपीएल, टी 20 वर्ल्ड कप से भी बाहर हो गए।

ड्रेक पहले से बायो बबल में हैं क्योंकि मुंबई इंडियंस के साथ नेट गेंदबाज के तौर पर मौजूद थे- इसलिए हो सकता है सीधे खेल जाएं क्योंकि गेंदबाज़ी के टच में तो हैं ही वे। 23 साल के ड्रेक्स सीपीएल में ड्वेन ब्रावो की सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स टीम में थे और जीत में ख़ास भूमिका निभाई- इस खब्बू तेज गेंदबाज़ के 11 मैच में 16 विकेट। वैसे सीजन का सबसे ख़ास योगदान बैट से दिया- सेंट लूसिया किंग्स के विरुद्ध फाइनल में 24 गेंद पर 48* रन बनाए और प्लेयर ऑफ द मैच थे। रिकॉर्ड : 19 टी 20 में 20 विकेट और 159.37 स्ट्राइक रेट से 153 रन।

सीएसके संभावित प्लेइंग इलेवन : रुतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसिस, रॉबिन उथप्पा, मोइन अली, अंबाती रायुडू, एमएस धोनी, रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, डोमिनिक ड्रेक्स।

पीबीकेएस संभावित प्लेइंग इलेवन : केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, निकोलस पूरन, एडेन मार्कराम, सरफराज खान, अर्शदीप सिंह, शाहरुख खान, मोहम्मद शमी, मोइसेस हेनरिक्स, हरप्रीत बरार, रवि बिश्नोई।

Dream11 टीम की भविष्यवाणी (विकल्प 1)

बल्लेबाज: रुतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसिस, केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, निकोलस पूरन,

ऑलराउंडर: रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, शार्दुल ठाकुर

गेंदबाज: अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी, मोइसेस हेनरिक्स

Dream11 टीम की भविष्यवाणी (विकल्प 2)

बल्लेबाज: रुतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसिस, अंबाती रायुडू, केएल राहुल, मयंक अग्रवाल

ऑलराउंडर: डोमिनिक ड्रेक्स, रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर

गेंदबाज: ड्वेन ब्रावो, मोहम्मद शमी, रवि बिश्नोई

ड्रीम 11 टीम में कौन से खिलाड़ी टॉप सेलेक्शन हो सकते हैं?

चूंकि यूएई में 23 साल के सैम कुरेन ज्यादा खिलाया ही नहीं था- इसलिए उनके जाने से धोनी की पहली पसंद की इलेवन अप्रभावित रहेगी। बल्लेबाज शानदार फॉर्म में हैं, खासकर स्टाइलिश रुतुराज गायकवाड़- वे और अनुभवी दक्षिण अफ्रीका के फाफ डु प्लेसिस टॉप पर अच्छे रहे हैं जबकि अंबाती रायुडू ने मिडिल में अच्छा प्रदर्शन किया है। मोईन अली ने वही किया है जिसकी उम्मीद थी पर सुरेश रैना की फार्म और कप्तान धोनी का जूझना चिंताजनक संकेत हैं।

रवींद्र जडेजा को ऐसे में ऑलराउंडर के रूप में ख़ास योगदान देना होगा। राजस्थान के विरुद्ध यशस्वी जायसवाल और शिवम दुबे से मार के बाद उनके गेंदबाज़ रिकॉर्ड सुधारना चाहेंगे- दीपक चाहर अब तक 12 विकेट, शार्दुल ठाकुर 15 विकेट तथा जोश हेज़लवुड और ड्वेन ब्रावो की जोड़ी ने जडेजा और अली की तरह गेंद का अच्छा इस्तेमाल किया है। बहुत संभव है विविधता के लिए आज वे ड्रेक्स को खिला दें।

पंजाब किंग्स ने टूर्नामेंट से क्रिस गेल को खो दिया जबकि फैबियन एलन चोट के कारण पिछले मैच से गैर हाज़िर थे। सिर्फ राहुल और मयंक ही तो मैच नहीं जीत सकते।

ड्रीम 11 फैंटेसी : कप्तान के लिए पसंद

केएल राहुल : 12 मैच में 528 रन बनाकर भी वे अपनी टीम को प्ले ऑफ से बाहर देख रहे हैं- ऐसे दबाव में कप्तानी में गलतियां कोई बड़ी बात नहीं, पर वे इस समय टीम इंडिया के भी भविष्य के टी 20 कप्तान गिने जा रहे हैं।

ड्वेन ब्रावो : धोनी की वजह से ड्वेन ब्रावो को मौका नहीं मिला अन्यथा टी 20 में जांबाज़ कप्तान हैं। कुछ ही दिन पहले उनकी कप्तानी में सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स टीम ने सीपीएल टाइटल जीता।

ड्रीम 11 फैंटेसी : उप-कप्तान की पसंद

रवींद्र जडेजा को ये जिम्मेदारी मिलनी चाहिए- हर स्तर पर क्रिकेट को बड़े नज़दीक से देख रहे हैं। सबसे ख़ास बात ये कि अपनी क्रिकेट से टीम में जगह के हकदार हैं।

पिच रिपोर्ट और हालात

दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की पिच पावरप्ले में तेज गेंदबाजों को मदद देती है और ऐसे में विकेट बचाना बड़ा ख़ास होता है। जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा बल्लेबाजी आसान होती जाएगी।

पिछली मुलाकात में क्या हुआ था दोनों के बीच?

रिवर्स फिक्स्चर में, चेन्नई सुपर किंग्स ने 6 विकेट से जीत दर्ज की थी।

दोनों टीम का आमने-सामने का रिकॉर्ड

दोनों टीमें 24 बार एक-दूसरे से खेल चुकी हैं।
चेन्नई सुपर किंग्स की जीत: 15
पंजाब किंग्स की जीत: 9

मैच की भविष्यवाणी

पंजाब किंग्स के खराब रिकॉर्ड के बावजूद, अपनी हालिया खराब फॉर्म को देखते हुए चेन्नई सुपर किंग्स को मैच पर पूरा ध्यान देना होगा- तभी जीतेंगे।राहुल एंड कंपनी को तो खैर सीएसके के विरुद्ध जीत के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है पर ये असंभव नहीं। हैदराबाद की पिछली रात की जीत प्रेरणा बनेगी।
एक हार सीएसके को खतरे में डाल सकती है और धोनी ये जानते हैं।

Leave a comment