dhoni-saha-karthik
अश्विन से पूछा गया कि धोनी, साहा और कार्तिक में से आप किसे सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर मानते हैं तो इस पर ऑफ स्पिनर ने कहा कि धोनी स्पिन के खिलाफ बेहतरीन थे।

पिछले एक दशक में टीम इंडिया (Team India) में सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर्स हुए हैं। एमएस धोनी (MS Dhoni), दिनेश कार्तिक, रिद्धिमान साहा और ऋषभ पंत ने सभी प्रारूपों में बेहतरीन योगदान दिया है। धोनी के बाद पंत जहां टीम के नंबर एक कीपर रहे हैं तो वहीं साहा ने टेस्ट क्रिकेट में कुछ उपयोगी योगदान दिए हैं। भारतीय दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin), जो धोनी, कार्तिक, साहा सभी के साथ खेल चुके हैं, उन्होंने बताया है कि विकेट के पीच कौन सबसे बेस्ट है।

अश्विन से पूछा गया कि धोनी, साहा और कार्तिक में से आप किसे सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर मानते हैं तो इस पर ऑफ स्पिनर ने कहा कि धोनी स्पिन के खिलाफ बेहतरीन थे। उन्होंने कहा कि माही ने शायद ही कभी कोई गलती की थी। 35 साल के भारतीय हरफनमौला खिलाड़ी ने कहा, “उस क्रम में धोनी, साहा (Wriddhiman Saha) और कार्तिक का नाम आप ले सकते हैं। तीनों में से किसी एक को बेस्ट विकेट कीपर चुनना बहुत मुश्किल है।”

उन्होंने आगे कहा, “मैंने तमिलनाडु के लिए दिनेश (Dinesh Karthik) के साथ काफी क्रिकेट खेली है। मान लीजिए मुझे एक चुनना है तो मैं धोनी का चयन करूंगा, क्योंकि उन्होंने विकेट के पीछे कुछ कठिन स्टंप्स किए हैं, जो बहुत आसान लगते हैं।”

दाएं हाथ के गेंदबाज ने कहा, “चेन्नई में खेले गए एक टेस्ट मुकाबले के पहले दिन धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के एड कोवान को आउट किया था। उन्होंने क्रीज के बाहर आकर शॉट खेलने की कोशिश की थी, लेकिन वह स्टंप आउट हो गए थे। गेंद घूमी नहीं थी, लेकिन बाउंस हुई थी। धोनी (MS Dhoni) कभी भी कैच, स्टंपिंग या रन आउट के दौरान कोई गलती नहीं करते थे। वह स्पिन के खिलाफ सबसे अच्छे कीपर्स में से एक हैं। इस मामले में सहा भी पीछे नहीं हैं।”

Leave a comment

Cancel reply