gujarat titans
IPL 2023: फैंस की बल्ले-बल्ले, फ्री में होगा इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का प्रसारण

एक ब्रिटिश (British) क्रिकेट पत्रकार ने लगभग 40 साल पहले इंग्लैंड (England) की टीम के भारत (India) टूर के दौरान भारत में क्रिकेट के लिए जुनून देखकर क्रिकेट के लिए भविष्यवाणी की थी, “कुछ ही साल में इस खेल का सेंटर इंग्लैंड से हजारों मील दूर हो जाएगा और भारत नजर आ रहा है, क्रिकेट की अगले कैपिटल के तौर पर.”

जब इंग्लैंड में विविधता के तौर पर टी20 को शुरू किया जा रहा था, तो किसी ने सोचा भी नहीं था कि उनकी ये कोशिश वास्तव में भारत को क्रिकेट का कैपिटल बनाने का रास्ता तैयार कर रही है। सब सच हो गया और टी20 क्रिकेट को नई ऊंचाई पर पहुंचाने में 2023 का साल और मदद देने वाला होगा।

ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश, न्यूजीलैंड में सुपर स्मैश, श्रीलंका में टी20 चैंपियनशिप, पाकिस्तान में पीएसएल, तो हैं ही, जनवरी में न सिर्फ बांग्लादेश प्रीमियर लीग बल्कि दो नई फ्रेंचाइजी चैंपियनशिप, दक्षिण अफ्रीका में एसए20 और यूएई में इंटरनेशनल लीग टी20 भी शुरू हो रही हैं। इन लीग का दबाव इतना कि वेस्टइंडीज का वाइट बॉल पाकिस्तान टूर स्थगित कर दिया गया।

महिला क्रिकेट में अंडर-19 वर्ल्ड कप दक्षिण अफ्रीका में शुरू होने वाला है, जिसमें इंडोनेशिया, रवांडा, स्कॉटलैंड, यूएसए और यूएई जैसी दूर-दराज टीमें भी शामिल हैं और इसके बाद फरवरी में ही महिला सीनियर टी20 वर्ल्ड कप होगा। 2022 के महिला टी20 वर्ल्ड कप को 1.64 बिलियन लोगों ने देखा और इस बार ये रिकॉर्ड टूटने के पूरे आसार हैं।

भारत को क्रिकेट में आया पैसा अगर प्रभावशाली बना रहा था, तो आईपीएल ने तो हद ही कर दी, यहां तक कि इंटरनेशनल क्रिकेट का कैलेंडर भी बेकार कर दिया। सिर्फ ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और भारत ही आपस में 5 टेस्ट वाली सीरीज खेल रहे हैं। बात तो तब और बिगड़ेगी जब 2023 का सीजन संभवतः ये तय करेगा कि साल में दो आईपीएल और बहुत संभव है कि अमेरिका में दूसरा आईपीएल खेलें।

यह भी पढ़ें – 6 बड़े खिलाड़ी, जिन्होंने साल 2022 के दौरान किया निराश 

सब मान रहे थे कि टेस्ट क्रिकेट खतरे में है पर जैसे ही बेन स्टोक्स को इंग्लैंड का टेस्ट कप्तान बनाया, सब बदल गया, एक नया मिशन। हालत ये है कि 2023 में अन्य टेस्ट खेलने वाले देश भी स्टोक्स की इसी पॉलिसी को अपनाते नजर आएंगे। इंग्लैंड तो उसी राह पर है। अब रावलपिंडी में पाकिस्तान के विरुद्ध उनके टेस्ट को ही ले लीजिए या पूरी सीरीज में उनके 5.5 के रन रेट को। भारत में भी इसी को अपनाने पर जोर है और बीसीसीआई ने 2022 के आख़िरी दिन की रिव्यू मीटिंग में यही, तो संदेश दिया 2023 में टेस्ट को बदले मिजाज के साथ खेलना है।

2023 का साल क्रिकेट में क्रांति शुरू करेगा। साम्राज्य और बड़ा हो रहा है। आईपीएल टीमें दबे पांव वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, यूएई में फ्रेंचाइजी बन चुकी हैं और दुनिया भर में पहुंच रही हैं। टी20 फ्रेंचाइजी क्रिकेट किसी को भी नाइटहुड का सम्मान नहीं दिलाएगी, पर इसमें पैसा है और अब पैसा बोलता है। संयोग से, जिस 50 ओवर क्रिकेट पर सबसे ज्यादा खतरे के बादल मंडरा रहे हैं, उसका वर्ल्ड कप भारत में ही है 2023 में।

Leave a comment

Cancel reply