KL rahul
वह टेस्ट क्रिकेट में भारत की अगुवाई करने वाले 34वें खिलाड़ी बने हैं।

टीम इंडिया (Team India) के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) विराट कोहली (Virat Kohli) की अनुपस्थिति में भारत की अगुवाई कर रहे हैं, जो पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द के चलते दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के विरुद्ध खेले जा रहे दूसरे टेस्ट से बाहर हैं। यह पहली बार है, जब राहुल टेस्ट क्रिकेट में टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। बता दें कि वह टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में भारत की अगुवाई करने वाले 34वें खिलाड़ी बने हैं।

इसके साथ ही 29 साल के राहुल कर्नाटक की तरफ से भारत की राष्ट्रीय टीम की कप्तानी करने वाले चौथे क्रिकेटर हैं। उनसे पहले गुंडप्पा विश्वनाथ (Gundappa Viswanath) ने साल 1980 में 2 टेस्ट मुकाबलों में भारतीय टीम की कप्तानी की थी, जबकि राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने 25 टेस्ट मुकाबलों में भारत का नेतृत्व किया था। वहीं, अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने 14 टेस्ट मुकाबलों में टीम इंडिया की कमान संभाली थी।

इस बीच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग (Johannesburg) में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली की जगह हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) को प्लेइंग इलेवन में जगह मिली है। गौरतलब है कि भारतीय टीम के लिए यह टेस्ट मुकाबला बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि मेहमान टीम तीन मुकाबलों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से आगे है। बता दें कि भारत अभी तक साउथ अफ्रीका में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत सका है।

वहीं, जोहान्सबर्ग में भारत के आंकड़े शानदार हैं। वह वांडरर्स मैदान पर एक भी टेस्ट मैच नहीं हारे हैं। ऐसे में टीम इंडिया के दूसरे टेस्ट में जीतने की संभावना ज्यादा है। भारतीय टीम ने तीन मुकाबलों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में मेजबान टीम को 113 रनों के बड़े अंतर से हाराया था। इस मैच में केएल राहुल ने जबरदस्त प्रदर्शन किया था, जबकि टीम के गेंदबाजों ने भी बेहतरीन परफॉरमेंस देते हुए टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

Leave a comment

Cancel reply