इंग्लैंड क्रिकेट टीम के दिग्गज हरफनमौला खिलाड़ी मोईन अली टेस्ट प्रारूप से संन्यास लेंगे।

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के दिग्गज हरफनमौला खिलाड़ी मोईन अली टेस्ट प्रारूप से संन्यास लेंगे। इस समय मोईन यूएई में हैं और वे वहां आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेल रहे हैं। खबरें सामने आ रही हैं कि मोईन अली सोमवार को टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर देंगे। हालांकि, उन्होंने अपने इस फैसले की जानकारी टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट, हेड कोच क्रिस सिल्वरवुड और सिलेक्टर्स को पिछले सप्ताह ही दे दी थी।

क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, मोईन अली ने यह निर्णय लिया है, क्योंकि अब वे टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलना चाहते हैं। 34 साल के ऑलराउंडर सफेद गेंद क्रिकेट पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। मोईन आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 में इंग्लैंड की तरफ से खेलते हुए दिखाई देंगे। इसके अलावा उन्हें इस साल के अंत में खेली जाने वाली एशेज सीरीज के लिए भी चुना जा सकता है और ऐसे में उन्हें अपने परिवार से ज्यादा समय तक दूर रहना पड़ सकता था। इसी को देखते हुए उन्होंने टेस्ट प्रारूप को अलविदा कहने का यह फैसला लिया है।

अली का नाम इंग्लैंड क्रिकेट टीम के सर्वश्रेष्ठ हरफनमौला खिलाड़ियों में गिना जाता है। मोईन ने अपना आखिरी टेस्ट मैच भारत के विरुद्ध खेला था। बता दें कि मोईन अली इंग्लैंड की टेस्ट टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने साल 2014 में श्रीलंका के विरुद्ध खेले गए लॉर्ड्स टेस्ट में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था।

उन्होंने अब तक कुल 64 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिसमें मोईन ने 28.29 के औसत से 2914 रन बनाए हैं और उसमें 5 शतक और 14 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं, मोईन अली ने 36.66 के औसत से 195 विकेट चटकाए हैं। ऑफ स्पिनर मोईन अली ने टेस्ट में 13 बार चार विकेट और 5 बार पांच विकेट हौल लिया है।

Leave a comment