team india news BAN vs IND
BAN vs IND: न्यूजीलैंड से बांग्लादेश के लिए रवाना हुई टीम इंडिया, खेली जाएगी वनडे और टेस्ट सीरीज

अगले साल भारत (India) में 50 ओवर प्रारूप का विश्व कप (World Cup) खेला जाएगा, जिसमें 10 टीमें हिस्सा लेंगी। इन 10 से 7 टीमों को वर्ल्ड कप सुपर लीग के प्रदर्शन के आधार पर टूर्नामेंट का टिकट मिल गया है, जबकि भारत बतौर मेजबान पहले ही क्वालीफाई कर चुका है। हालांकि, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और श्रीलंका जैसी बड़ी टीमें अब तक क्वालीफाई नहीं कर सकीं हैं।

विश्व कप 2023 के लिए अब तक क्वालीफाई कर चुकी टीमों की बात करें, तो भारत समेत इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान का नाम इसमें शामिल हैं।

वर्ल्ड कप सुपर लीग में सभी को 24-24 मुकाबले खेलने हैं। मौजूदा प्वाइंट टेबल में टीम इंडिया नंबर-1 पर है। उसने अब तक 20 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से 13 में उसे जीत मिली है, जबकि 6 में हार। टीम के कुल 134 अंक हैं। वहीं, इंग्लैंड के 18 मैचों में 125 अंक हैं और वह दूसरे नंबर पर है। न्यूजीलैंड के भी 17 मैच में 125 अंक हैं, लेकिन वह कम नेट रनरेट के कारण तीसरे नंबर पर है।

अमित मिश्रा ने बॉलीवुड एक्ट्रेस को मारा डायरेक्ट हिट – VIDEO

इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया 120 अंक के साथ चौथे, बांग्लादेश 120 अंक के साथ पांचवे, पाकिस्तान 120 अंक के साथ छठे और अफगानिस्तान 115 अंक के साथ 7वें स्थान पर है। वेस्टइंडीज ने अपने सभी 24 मुकाबले खेल लिए हैं और वह 88 अंक के साथ 8वें स्थान पर काबिज है, लेकिन उसने अब तक क्वालिफाई नहीं किया है।

वर्ल्ड कप सुपर लीग में श्रीलंका की टीम अभी 10वें स्थान पर है। अफगानिस्तान के खिलाफ रविवार को उसका मैच बारिश के कारण रद्द हो गया, जिसके चलते उनके डायरेक्ट क्वालिफाई करने की उम्मीद को झटका लगा है। श्रीलंका के 20 मैच में 67 अंक हैं। वहीं, साउथ अफ्रीका के 16 मैच में 59 अंक हैं। उसे अब तक सिर्फ 5 ही मैच में जीत मिली है, जबकि 9 में हार। प्रोटियाज़ टीम को अब ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी बड़ी टीमों से मुकाबले खेलना है। ऐसे में उसके डायरेक्ट क्वालिफाई करने पर संशय बना हुआ है।

Q. वनडे विश्व कप 2019 किसने जीता था?

A. इंग्लैंड ने।

Leave a comment

Cancel reply