south africa
आईसीसी विश्व कप 2023 से बाहर हो सकता है दक्षिण अफ्रीका, जानिए वजह

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ 3 मुकाबलों की वनडे सीरीज खेलने से मना कर दिया है, जो अगले साल 12 से 17 जनवरी तक खेली जानी थी. इसी के साथ यह अगले साल के एकदिवसीय विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफाई करने की प्रोटियाज की उम्मीदों के लिए एक बड़ा झटका हो सकता है. वे पहले से ही 13 मुकाबलों में सिर्फ चार जीत के साथ तालिका में 11वें नंबर पर हैं. वनडे मैच आईसीसी सुपर लीग का हिस्सा थे, जो 2023 में आईसीसी विश्व कप के लिए सीधी योग्यता निर्धारित करता है.

दरअसल, क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (CSA) ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) से वनडे सीरीज को स्थानांतरित करने का अनुरोध किया था, जो तीन टेस्ट मैचों के बाद होनी थी, जिसके बाद सीएसए ने श्रृंखला से हटने का फैसला किया, क्योंकि सीरीज का शेड्यूल सीएसए की नई फ्रेंचाइजी टी20 लीग से टकरा रहा था.

दूसरी ओर, साउथ अफ्रीका की टीम टेस्ट सीरीज खेलने के बाद स्वदेश लौट आएगी. वनडे सीरीज कैंसिल होने की वजह से 30 प्वाइंट ऑस्ट्रेलिया को मिलने वाले हैं, जिसके लिए आईसीसी के अप्रूवल का इंतजार है.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के एक बयान में कहा गया है, “हम तीन मुकाबलों की टेस्ट श्रृंखला के लिए दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करके खुश हैं, जिसमें बॉक्सिंग-डे और नए साल के टेस्ट शामिल हैं, लेकिन वे वनडे सीरीज नहीं खेल पाएंगे.”

यह भी पढ़ें – टीम इंडिया को आईसीसी विश्व कप 2023 का खिताब दिलाना चाहते हैं शिखर धवन

वहीं, 2023 विश्व कप की मेजबानी भारत अक्टूबर से नवंबर तक करेगा. यह पहली बार होगा, जब टूर्नामेंट पूरी तरह से भारत में होगा, क्योंकि एशिया में खेले गए पिछले तीन संस्करण की एक से ज्यादा देशों ने मेजबानी की थी. 1987 (भारत और पाकिस्तान), 1996 (भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका) और 2011 (भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश) में यह टूर्नामेंट खेला गया था.

Leave a comment

Cancel reply