ipl 2022 gt
क्रिकेट जगत में आज हैं कई महंगे टूर्नामेंट, जानें सबसे ज्यादा प्राइज मनी बांटने वाले 6 टूर्नामेंट

पाकिस्तान (Pakistan) टीम के स्टार बल्लेबाज शान मसूद (Shan Masood) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) को पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) से बड़ा टूर्नामेंट बताया है. हालांकि, उन्होंने पीएसएल को आईपीएल के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी लीग करार दिया है.

32 साल के बाएं हाथ के बल्लेबाज शान मसूद ने कहा, “मुझे लगता है कि आईपीएल के बाद पीएसएल दुनिया की सबसे बड़ी और श्रेष्ठ फ्रेंचाइजी टी-20 लीग है. टी20 ब्लास्ट भी एक अच्छा टूर्नामेंट है, लेकिन इस प्रतियोगिता में 18 टीमें हिस्सा लेती हैं और प्रत्येक टीम में केवल दो अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों को शामिल किया जा सकता है.”

उन्होंने आगे कहा, “इसके विपरीत पीएसएल में प्रत्येक टीम में लगभग 8-9 अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी होते हैं, जो बहुत शानदार चीज है.”

दरअसल, क्रिकेट के कई दिग्गज पीएसएल की तुलना आईपीएल से कर चुके हैं, लेकिन सच तो यह है कि पाकिस्तान सुपर लीग की ब्रांड वैल्यू 330 मिलियन डॉलर है तो वहीं, दूसरी तरफ इंडियन प्रीमियर लीग की ब्रांड वैल्यू 4.7 बिलियन डॉलर है.

यह भी पढ़ें | New Cricket Rules: डेड बॉल से लेकर वाइड तक, MCC ने बदले क्रिकेट के 8 ‘बड़े’ नियम

पाकिस्तान के घरेलू टी20 टूर्नामेंट पीएसएल की शुरुआत साल 2016 में हुई थी. इस लीग में फिलहाल 6 टीमें खेलती हैं. वहीं, आईपीएल का पहला सीजन साल 2008 में खेला गया था. इस टी20 लीग के अभी तक 15 संस्करण खेले जा चुके हैं.

Leave a comment

Cancel reply