mcc 8 new cricket rules
New Cricket Rules: डेड बॉल से लेकर वाइड तक, MCC ने बदले क्रिकेट के 8 'बड़े' नियम

क्रिकेट के कानूनों की संरक्षक संस्था मेरिलबॉन क्रिकेट क्लब (MCC) ने क्रिकेट के नियमों में कई संशोधन किए हैं. इसमें लार के इस्तेमाल, वाइड बॉल और स्ट्राइक रोटेट समेत 8 नियमों में सुधार किया गया है. ये रूल्स इस साल अक्टूबर से लागू होंगें.

आइये अब नज़र डालते हैं कि क्रिकेट के किन नियमों में संशोशन किया गया है-

खिलाड़ियों का रिप्लेसमेंट (लॉ 1.3)

  • इस नियम को लेकर लॉ 1.3 बनाया गया है. इसके मुताबिक, जिस खिलाड़ी को रिप्लेस किया जा रहा है, वह उसके रूप में रिप्लेसमेंट होना चाहिए. अगर खिलाड़ी बल्लेबाजी कर चुका है तो रिप्लेस किया गया खिलाड़ी उस इनिंग में बल्लेबाजी नहीं कर सकता. अगर खिलाड़ी पर कोई पेनल्टी या वॉर्निंग लागू है तो आने वाले खिलाड़ी पर भी ये सब संबद्ध होंगे.

गेंद पर लार का इस्तेमाल (लॉ 41.3)

  • लार के इस्तेमाल पर स्थायी तौर पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, क्योंकि आईसीसी ने पाया है कि लार के इस्तेमाल के बगैर भी गेंदबाज पसीने के इस्तेमाल से भी गेंद को स्विंग और सीम करा सकते हैं. कोरोना महामारी में क्रिकेट को फिर से शुरू करने के लिए लार के इस्तेमाल पर अस्थायी रूप से बैन लगा दिया गया था.

मांकडिंग नियम (लॉ 38.3)

  • पुराने नियम के मुताबिक, मांकडिंग लॉ-41 (अनफेयर प्ले) के अधीन आता था. अब इसे लॉ-38 (रन-आउट) में मूव कर दिया गया है. इसे अनफेयर प्ले नहीं माना जाएगा, जिसकी वजह से इसपर होने वाला विवाद भी लगभग समाप्त हो जाएगा.

वाइड गेंद का नियम भी बदला (लॉ 22.1)

  • लॉ-22.1 में संशोधन किया गया है. इसके तहत किसी गेंद को वाइड घोषित करने से पहले अंपायर बल्लेबाज के शॉट लेने के दौरान की पजिशन को भी ध्यान में रखेंगे. आज के आधुनिक क्रिकेट में बल्लेबाज इधर से उधर जाकर कई तरह के शॉट्स खेलते हैं. ऐसे में कई बार कुछ डिलीवरी को ‘वाइड’ कहा जाता था, लेकिन अब इसमें भी बदलाव देखने को मिलने वाला है.

नए बल्लेबाज का स्ट्राइक रोटेट करना (लॉ 18.11)

  • इस नियम के तहत, अगर ओवर की शुरुआती 5 गेंद पर बल्लेबाज कैच आउट होता है तो नया बल्लेबाज स्ट्राइक लेगा. अब बल्लेबाज क्रॉस भी करता है तो भी नया बल्लेबाज ही स्ट्राइक लेगा. वहीं, अगर ओवर की आखिरी गेंद पर विकेट गिरता है तो दूसरे छोर का बल्लेबाज अगले ओवर की पहली गेंद पर स्ट्राइक लेगा. वर्तमान नियम की बात करें तो, अगर बल्लेबाज कैच लेने के समय एक-दूसरे को क्रॉस कर जाते हैं तो नया बल्लेबाज नॉ-स्ट्राइकर एंड पर आएगा. अगर वे क्रॉस नहीं करते हैं तो नया बल्लेबाज स्ट्राइक लेता है.

डेड बॉल (लॉ 20.4.2.12)

  • अगर खेल के दौरान मैदान में किसी व्यक्ति, जानवर (कुत्ते आदि…..) या अन्य वस्तु के द्वारा रुकावट आती है या पिच को नुकसान होता है तो अंपायर फैसला लेते हुए डेड बॉल करार देंगे.

फील्डिंग टीम को होगा नुकसान (लॉ 27.4 और 28.6)

  • अगर फील्डिंग टीम का कोई भी सदस्य गलत तरीके से मूवमेंट (फील्डिंग में गलत तरीके से स्थान बदलना) करता दिखाई देता है तो बल्लेबाजी साइड वाली टीम को पेनाल्टी के तौर पर 5 रन दिए जाएंगे. इससे पहले इस मामले में डेड बॉल करार दी जाती थी. ऐसे में कई बार बल्लेबाज को भी नुकसान होता था और उसके अच्छे शॉट या मिले रन भी नहीं गिने जाते थे.

बैटर किस बॉल को खेल सकता है (लॉ 25.8)

  • नए नियम के तहत गेंदबाज की गलती से गेंद पिच से दूर गिरती है तो भी स्ट्राइकर गेंद को खेल सकता है. हालांकि, इसकी शर्त है कि बल्लेबाज का बैट या पैर या कोई भी हिस्सा पिच में होना जरूरी है. अगर वह पूरी तरह पिच से बाहर जाता है तो गेंद को डेड बॉल कहा जाएगा.

Leave a comment

Cancel reply