मोहम्मद रिजवान और सरफ़राज़ अहमद
PAK vs NZ: बाबर आज़म पड़े बीमार, तो एक साथ दो खिलाड़ी करने लगे पाकिस्तान की कप्तानी

पाकिस्तान (Pakistan) और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच कराची नेशनल स्टेडियम में जारी बॉक्सिंग डे टेस्ट के तीसरे दिन कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam) समेत मेजबान टीम के तीन खिलाड़ी बीमार पड़ गए। पाकिस्तान ने इस मुकाबले के लिए कोई उपकप्तान नहीं बनाया था। ऐसे में फैंस कप्तानी को लेकर दो खिलाड़ियों के बीच कंफ्यूज हो गए। हालांकि, टीम मैनेजमेंट ने बाद सफाई देते हुए अपने स्टैंड इन कप्तान का नाम बताया।

दरअसल, मुकाबले के दूसरे दिन और पाकिस्तान (Pakistan) की पहली पारी में 161 रन बनाने वाले बाबर आजम और दो अन्य खिलाड़ी अगा सलमान और शान मसूद को फ्लू के चलते बुखार आ गया है। इस तरह बाबर आजम की जगह फील्डिंग के लिए मोहम्मद रिजवान मैदान पर बतौर सबस्टिट्यूट खिलाड़ी उतरे। मगर इसके बाद देखा गया कि रिजवान फील्डिंग के साथ-साथ पाकिस्तान के खिलाड़ियों को आदेश देने लगे और कप्तान की तरह ही फील्डिंग सजाते नजर आए।

हालांकि, एमसीसी के कानून 24.1.2 के अनुसार कोई भी सबस्टिट्यूट खिलाड़ी कप्तानी नहीं कर सकता। ऐसे में जब रिजवान को कप्तानी करते देखा गया तो सवाल उठने लगे। दूसरी तरह पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सरफराज खान, जो तीन साल बाद टेस्ट टीम में वापसी कर रहे हैं, उन्हें पाकिस्तान की तरह से रिव्यू की मांग करते देखा गया। ऐसे में फैंस के बीच कप्तान को लेकर भ्रम पैदा हो गया।

इसके बाद पाकिस्तान के टीम मैनेजमेंट से सफाई देते हुए बताया कि क्रिकेट के नियम का पालन करते हुए सबस्टिट्यूट खिलाड़ी रिजवान मैदान के अंदर टीम की कप्तानी नहीं कर सकते हैं। हमारी तरफ से सरफराज ही हमारे स्टैंड इन कप्तान हैं।

3 भारतीय बल्लेबाज़ों के लिए विलेन बने KL राहुल – VIDEO

YouTube video
बाबर आज़म की उम्र कितनी है?

28 वर्ष

Leave a comment