शुभमन गिल बल्लेबाजी करते हुए
NZ vs IND: शुभमन गिल ने ध्वस्त किया वीरेंद्र सहवाग का 20 साल पुराना रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड (New Zealand) और भारत (India) के बीच ऑकलैंड के ईडन पार्क में जारी तीन मुकाबलों की वनडे सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया के युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) ने पूर्व धाकड़ बैटर वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) का 20 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। शुभमन न्यूजीलैंड की धरती पर भारत की तरफ से बतौर ओपनर सबसे कम उम्र में अर्धशतक लगाने के मामले में सहवाग से आगे निकल गए हैं।

शुभमन गिल ने 23 साल और 78 दिन की उम्र में एक चौके और तीन छक्कों की मदद से 50 रन की अर्धशतकीय पारी खेली है, जबकि सहवाग यह कारनामा 24 साल 70 दिन की उम्र में किया था। हालांकि, न्यूजीलैंड की सरजमीं पर सबसे कम उम्र में अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड महान भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम है। उन्होंने 20 साल और 337 दिन की उम्र में यह कीर्तिमान स्थापित किया था।

मैच फिक्सिंग में फंसी बाबर आज़म की सेना – VIDEO

वहीं, इस मामले में दूसरे स्थान पर अजय जडेजा हैं, जिन्होंने 23 साल और 52 दिन की उम्र में यह रिकार्ड अपने नाम दर्ज करवाया था। गिल बतौर भारतीय ओपनर बल्लेबाज न्यूजीलैंड की धरती पर सबसे कम उम्र में अर्धशतक लगाने के मामले में तीसरे स्थान पर हैं और सहवाग इस सूची में चौथे स्थान पर खिसक गए हैं।

मैच की बात करें, तो कीवी टीम ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाज का निमंत्रण दिया। कप्तान शिखर धवन (72) और शुभमन गिल (50) ने टीम इंडिया को जबरदस्त शुरुआत दिलाते हुए पहले विकेट के लिए 124 रन की शतकीय साझेदारी की। इसके बाद श्रेयस अय्यर (80), संजू सैमसन (36) और वैंकटेश अय्यर (37) की अच्छी पारियों की बदौलत भारत ने 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 306 रन बनाए। अब ब्लैककैप्स को जीतने के लिए 307 रन बनाने होंगे।

Q. वीरेंद्र सहवाग की उम्र कितनी है?

A. 44 वर्ष।

Leave a comment

Cancel reply