kohli dravid
दक्षिण अफ्रीकी सरज़मी पर नई इबारत लिखेंगे कोहली, 'कोच' द्रविड़ का बड़ा रिकॉर्ड है निशाने पर

भारतीय (India) टेस्ट कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के पास दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ मंगलवार से खेले जाने वाले केपटाउन टेस्ट मैच में पूर्व दिग्गज बल्लेबाज और मौजूदा समय में टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा. 33 साल के धाकड़ बल्लेबाज साउथ अफ्रीका की धरती पर सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने के मामले में द्रविड़ को पीछे छोड़ सकते हैं.

कोहली ने यहां अभी तक 6 टेस्ट मुकाबलों में 50.91 के औसत से 611 रन बटोरे हैं, जिसमें 2 शतक और इतने ही अर्धशतक शामिल हैं. वहीं, टीम इंडिया के ‘द वॉल’ यानी द्रविड़ ने 11 टेस्ट में 29.71 के औसत से 624 रन बनाए हैं. ऐसे में कोहली को उनसे आगे निकलने के लिए महज 15 रनों की ज़रुरत है. फिलहाल, इस मामले में द्रविड़ दूसरे और कोहली तीसरे स्थान पर हैं.

यह भी पढ़ें | टीम इंडिया के बल्लेबाजी कोच ने बताया, कोहली को ड्राइव शॉट खेलना क्यों नहीं छोड़ना चाहिए?

दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध उन्ही की सरज़मी पर लाल गेंद वाले क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर सबसे आगे हैं. उन्होंने 15 टेस्ट मुकाबलों में 46.44 के औसत से 1161 रन बनाए हैं.

गौरतलब है कि राहुल द्रविड़ आज (11 जनवरी 2022 को) अपना 48वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. उनका जन्म 11 जनवरी 1973 को मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ था. ऐसे में कोहली अपने ‘गुरु’ द्रविड़ के का यह बड़ा रिकॉर्ड ध्यस्त कर सकते हैं.

Leave a comment

Cancel reply