kapil dev crictoday
कपिल देव ने बताया, कैसे पाकिस्तान के खिलाफ एक गेंद ने तोड़ा था पूरी भारतीय टीम का मनोबल

भारतीय (Indian) टीम के पूर्व कप्तान और महान ऑलराउंडर कपिल देव (Kapil Dev) ने युवाओं को फिट रहने के टिप्स दिए हैं. साथ ही उन्होंने बताया है कि वे अपने क्रिकेट करियर के दौरान किस तरह से खुद को फिट रखते थे. कपिल के मुताबिक, युवाओं को अपना फिटनेस स्तर बढ़ाने के लिए वर्कआउट ज़रूर करना चाहिए.

63 साल के कपिल देव ने बजाज आलियांज लाइफ इंश्‍योरेंस की ओर से आयोजित प्‍लैंकाथॉन इवेंट के दौरान कहा, ”युवाओं को सेहतमंद देश बनाना चाहिए. सेहत अच्छी होगी तो लाइफ अच्छी होगी और लाइफ अच्छी होगी तो देश अच्छा होगा. फिट रहने के लिए एक सिस्टम हाेता है. फिटनेस का भी एक सिसटम होता है. आप अपनी बॉडी को पहचानिए. बॉडी को कितनी जरूरत है और उसे बढ़ाते जाओ.”

कपिल ने कहा, “कुछ लोग दस मील भाग सकते हैं तो कुछ लाेग दो मील भाग सकते हैं. आपको अपनी बॉडी के साथ फाइट करनी है. दूसरे की फिटनेस को मत देखो, बल्कि आप अपनी बॉडी को पहचानो और उसके ऊपर मेहनत करो.”

उन्होंने आगे कहा, “अपने खेल के दिनों में फिट रहने के लिए मैंने कुछ ज्यादा प्लान नहीं किया, क्योंकि उस समय का सिस्टम अलग होता था. हम एक टीम के साथ प्रैक्टिस करते थे. हमें खुद को पता होता था कि आपके लिए फिटनेस कितनी जरूरी है.”

यह भी पढ़े – श्रीलंका की जगह यूएई में खेला जाएगा एशिया कप 2022, एसीसी ने किया कन्फर्म

मालूम हो कि कपिल देव ने साल 1983 में भारतीय क्रिकेट टीम को आईसीसी विश्वकप का पहला खिताब दिलाया था. दाएं हाथ के इस हरफनमौला खिलाड़ी को दुनिया के महान प्लेयर्स में गिना जाता है.

Q. कपिल देव की कप्तानी में भारत ने वनडे विश्व कप कब जीता था?

A. 1983

Leave a comment

Cancel reply