harmanpreet kaur crictoday
हरमनप्रीत कौर ने टी20 अंतर्राष्ट्रीय में तोड़ा एमएस धोनी का बड़ा रिकॉर्ड

भारतीय (Indian) महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने पूर्व भारतीय (Indian) कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का बड़ा रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है. हरमनप्रीत टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सर्वाधिक मैच जीतने वाली भारतीय कप्तान बन गई हैं. रविवार को एजबेस्टन, बर्मिंघम में खेले गए कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के ग्रुप ए के मुकाबले में पाकिस्तान (Pakistan) विमेन टीम को 8 विकेट से पराजित कर दिया. इसी के साथ ही कौर ने टी20 आई में बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

कप्तान के रूप में 71 टी20 आई मैचों में, हरमनप्रीत ने 42 जीत और 26 हार का सामना किया है, जबकि तीन में कोई नतीजा नहीं निकला है. दूसरी ओर, धोनी ने 72 मैचों में नीली जर्सी वाली टीम का नेतृत्व किया, जिसमें 41 जीत और 28 हार का सामना करना पड़ा. एक मैच टाई के रूप में समाप्त हुआ, जबकि अन्य दो का कोई नतीजा नहीं निकला.

वहीं, विराट कोहली ने 50 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में भारत का नेतृत्व किया है, जिसमें से 30 जीते और 16 हारे. दो मैच टाई के रूप में समाप्त हुए, जबकि अन्य दो का कोई परिणाम नहीं निकला.

गौरतलब है कि भारतीय महिला टीम ने बर्मिंघम में खेले गए कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के ग्रुप ए के मुकाबले में पाकिस्तान विमेन टीम को 8 विकेट से पराजित कर दिया. स्टार बैटर स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने 42 गेंदों में नाबाद 63* रन बनाकर पाकिस्तान के कुल 100 रन के लक्ष्य को हासिल करने में अहम भूमिका निभाई. उनकी इस पारी की बदौलत भारत ने 38 गेंद शेष रहते पाकिस्तान के खिलाफ 100 रनों के लक्ष्य का आसानी से पीछा कर लिया.

यह भी पढ़ें – टीम इंडिया को आईसीसी विश्व कप 2023 का खिताब दिलाना चाहते हैं शिखर धवन

Q. स्मृति मंधाना की कप्तानी में भारतीय महिला टीम ने कितने टी20 आई मुकाबले जीते हैं?

A. 42

Leave a comment

Cancel reply