virat kohli
विराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तान.

भारतीय (India) टीम के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) ने टेस्ट प्रारूप की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है. 33 साल के कोहली ने अपने इस निर्णय से समस्त क्रिकेट जगत को चौंका दिया है. उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी दी है.

याद हो कि कोहली पहली बार 2014 में टेस्ट कप्तान बने थे, जब पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने 2014 में ऑस्ट्रेलियाई (Australia) दौरे पर टेस्ट से कप्तानी छोड़ दी थी. इसके बाद कोहली को नेतृत्व सौंपा गया था.

यह भी पढ़ें | ‘पूरा देश हमारे खिलाफ खेल रहा है’ एल्गर के ‘विवादास्पद’ DRS को लेकर भारतीय खिलाड़ियों ने जताई नाराजगी

‘किंग’ कोहली ने पिछले साल ओमान और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में खेले गए आईसीसी टी20 विश्व कप से पहले टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था. इसके बाद भारतीय चयनकर्ताओं ने उन्हें वनडे टीम की कप्तानी से हटा दिया था. अब दाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज ने टेस्ट टीम की कप्तानी भी छोड़ दी है.

उनकी कप्तानी में टीम इंडिया को हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 2-1 से हार का सामना करना पड़ा था.

गौरतलब है कि कई दिग्गजों ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सम्पन्न केपटाउन टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली के रवैये की कड़ी मज़म्मत की और ऐसे में उन्हें शर्मसार होना पड़ा था.

दरअसल, यह मामला दक्षिण अफ्रीकी पारी के 21वें ओवर के दौरान घटित हुआ था. इस दौरान गेंदबाजी की जिम्मेदारी भारतीय दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के हाथों में थी. ऐसे में उनकी एक गेंद एल्गर के पैरों पर लगी और इस गेंद पर वे साफ एलबीडब्ल्यू लग रहे थे, लेकिन रिप्ले में मालूम हुआ कि गेंद स्टंप के ऊपर से निकल रही है.

भारतीय कप्तान विराट कोहली इस फैसले से नाखुश दिखाई दिए और टीम के अन्य साथी खिलाड़ियों ने भी इस पर नाराजगी ज़ाहिर की थी. हालांकि, फील्ड अंपायर ने बाएं हाथ के बल्लेबाज को आउट करार दिया था.

Leave a comment

Cancel reply