praveen kumar ipl 2022

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) के 15वें सीजन में इस बार 10 टीमें मैदान में उतरी हैं, जिसकी वजह से एक बार फिर पूरा भारत क्रिकेट के मैदान की शोभा बढ़ा रहा है. फटाफट क्रिकेट के महामुकाबले में उतरे तमाम हुनरबाजों में से एक गेंदबाज ऐसा भी है, जिसने अपना आखिरी आईपीएल मैच आज से 5 साल पहले खेला था, लेकिन उसका रिकॉर्ड आज भी कायम है. यह गेंदबाज कोई और नहीं, बल्कि प्रवीण कुमार (Praveen Kumar) हैं. आईपीएल की 5 टीमों का प्रतिनिधित्व करने वाले गेंदबाज प्रवीण कुमार ने अपना आखिरी आईपीएल मैच गुजरात लॉयंस की टीम की तरफ से खेला था. उनकी गेंदबाजी का करिश्मा कुछ ऐसा था कि उन्होंने आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा मेडन ओवर फेंके. खास बात यह है कि प्रवीण कुमार के इस रिकॉर्ड को आज तक कोई गेंदबाज नहीं तोड़ सका है, जबकि वे 5 साल से आईपीएल से दूर हैं.

प्रवीण कुमार का खेल को लेकर कहना है कि क्रिकेट पूरी तरह अनिश्चितताओं का खेल है, जिसमें पासा पलटने की हरदम संभावना होती है. उन्होंने यह बात स्वदेशी सोशल मीडिया मंच कू ऐप के माध्यम से कही है.

उन्होंने लिखा, “क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है. IPL में अब भी पासा पलटने की पूरी गुंजाइश है.” #IPL2022 🏆

पोस्ट देखने के लिए यहां क्लिक कीजिए.

हालांकि, इस खेल के बारे में अक्सर कहा जाता है कि यह बल्लेबाजों के लिए काफी मुफीद है और यहां गेंदबाजों की जमकर पिटाई होती है, लेकिन इस फॉर्मेट में प्रवीण कुमार ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए तरसा दिया. इस प्रकार पूर्व भारतीय खिलाड़ी प्रवीण कुमार ने इंडियन प्रीमियर लीग के टी-20 मैचों में अपनी सधी हुई गेंदबाजी से एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया हुआ है.

प्रवीण कुमार आईपीएल में पांच टीमों की तरफ से खेल चुके हैं. आईपीएल के शुरुआती दो सीजन में प्रवीण कुमार रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर की टीम का हिस्सा रहे. इस दौरान उन्होंने वर्ष 2010 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हैट्रिक भी लगाई थी. ऐसा करने वाले वे आईपीएल के सातवें गेंदबाज थे. वर्ष 2011 से 2013 के बीच वे किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेले.

इस प्रकार प्रवीण कुमार ने वर्ष 2008 से 2017 तक चार टीमों यानी किंग्स इलेवन पंजाब (अब – पंजाब किंग्स), सनराइज़र्स हैदराबाद, गुजरात लॉयंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलते हुए आईपीएल में 14 ओवर मेडन फेंके हैं. प्रवीण कुमार के इन ओवर्स में आज तक कोई भी बल्लेबाज उनकी गेंद पर रन नहीं बना पाया है. प्रवीण कुमार के आईपीएल करियर की बात करें, तो उन्होंने119 मैचों में 90 विकेट अपने नाम किए हैं.

Leave a comment

Cancel reply