रिवर्स स्वीप शॉट कैसे खेलें?

टी20 क्रिकेट की बदौलत कई नए शॉट सामने आए हैं, दूसरे शब्दों में ये भी कह सकते हैं कि अगर गेंदबाज़ नई तरह की गेंद लाए तो उनका असर रोकने के लिए बल्लेबाज़ नए शॉट लाए। जैसा कि नाम से स्पष्ट है, ये है तो स्वीप शॉट पर रिवर्स अंदाज़ में यानि कि आम स्वीप शॉट से उलटा।

इस तरह ये ऐसा स्टैंडर्ड स्वीप शॉट है जो उलटी दिशा में खेलते हैं। ये क्रॉस बैट शॉट है। स्वीप शॉट लेग साइड में खेला जाता है लेकिन रिवर्स स्वीप ऑफ साइड पर थर्ड मैन या बैकवर्ड पॉइंट की ओर खेलते हैं। बैकफुट को सामने लाकर पारंपरिक स्वीप खेल सकते हैं- इसे फ्रंट फुट पर खेलते हैं। एलबीडब्ल्यू का जोखिम एकदम बढ़ जाता है। न सिर्फ एलबीडब्ल्यू होने की अधिक संभावना है, फील्डर को कैच भी मिल सकता है, तब भी बल्लेबाज़ इसे खेलते हैं क्योंकि ये शॉट गेंदबाज़ को झटका देता है।

रिवर्स स्वीप शॉट किसने शुरू किया? आम तौर पर माना ये जाता है कि इस शॉट को सबसे पहले 1970 के दशक में पाकिस्तानी बल्लेबाज मुश्ताक मोहम्मद ने लगाया। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाड़ी आजकल रिवर्स स्वीप शॉट ज्यादा खेल रहे हैं। वे भारतीय गेंदबाज़ों की गेंद पर आईपीएल की बदौलत इसे लगाने की खूब प्रैक्टिस करते हैं। भारत के बल्लेबाज़ों में यूसुफ पठान और रॉबिन उत्तप्पा के नाम शुरू में ,रिवर्स स्वीप से छक्का मारने का रिकॉर्ड है। किताबी स्टाइल से खेलने वाले इस शॉट के चक्कर में नहीं पड़ते। रिवर्स शॉट के दो मास्टर एबी डिविलियर्स और ग्लेन मैक्सवेल हैं जो छक्के मारने के लिए रिवर्स स्वीप खेल रहे हैं।

सही रिवर्स स्वीप कैसे खेलें ?

जैसा कि स्वीप शॉट के साथ होता है, आपका सिर आपके सामने के घुटने के ठीक ऊपर होना चाहिए और अपनी बाज़ू को पूरी तरह से फैलाकर रखना चाहिए।

गेंदबाज को देखे बिना अपने बैट को विपरीत स्थिति में ले जाने की कोशिश करें और गेंद को ज्यादा जोर से मारने की कोशिश न करें।

रिवर्स स्वीप शॉट के दो नए माहिर

वैसे तो हर रिवर्स स्वीप शॉट चर्चा में आता है पर 2021 में ही इस शॉट की दो बल्लेबाज़ की खूब बदौलत खूब चर्चा हुई उन्हीं की बात करते हैं। इस साल जब इंग्लैंड की टीम भारत आई थी तो रिषभ पंत ने क्रिकेट की दुनिया को हैरान कर दिया नई गेंद इस्तेमाल कर रहे जेम्स एंडरसन की गेंद पर रिवर्स स्वीप शॉट लगाकर।

ये तो सब जानते हैं कि ऋषभ पंत एक बैटिंग फ्रीक हैं! अहमदाबाद में जेम्स एंडरसन की गेंद पर तब दो चौके मारे रिवर्स स्वीप से जब इंग्लैंड के इस तेज गेंदबाज के हाथ में दूसरी नई गेंद थी। ये बड़ा दुस्साहसिक काम था और सोशल मीडिया पर तो मानो आग ही लग गई। डोम बेस, जैक लीच या जो रूट की गेंद पर ऐसी हिम्मत दिखाते तो बात और होती पर ये शॉट तो खेला उन जेम्स एंडरसन की गेंद पर जिनके नाम 600 से ज्यादा टेस्ट विकेट हैं। एंडरसन खुद ये शॉट देखते रह गए। सोशल मीडिया पर आकाश चोपड़ा ने इसे 2021 साल का शॉट कहा। इस पारी में पंत ने 118 गेंद में 101 रन बनाए।

दूसरा नाम है जोस बटलर का, स्पिनर चहल से निपटने के लिए वे रिवर्स स्वीप शॉट ले आए।अहमदाबाद में ही इंग्लैंड के ओपनर जोस बटलर ने तीसरे टी 20 आई में दर्शकों को हैरान कर दिया इस शॉट से। युजवेंद्र चहल का असर कम करने के लिए बटलर ट्रैक पर नाचते से आगे आए और चहल की पहली गेंद पर छक्का लगाया। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 52 गेंदों में 83 रन की अपनी सनसनीखेज पारी के दम पर मेहमान टीम को आसान जीत दिलाई।

जीत के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बटलर ने कहा- ‘ऐसा नहीं है कि ये शॉट अचानक लगा दिया- चहल से निपटने के लिए मैं इसे सोचकर आया था।’ ये भी कहा कि आने वाले और मैचों में भी ऐसा ही कर सकते हैं।

इन दो मिसाल से ये अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि जो जोखिम उठाकर खेलना पसंद करते हैं, वे ये शॉट खेलते हैं।

Leave a comment