5 गेंदबाज, जो आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में फेंक सकते हैं सबसे तेज गेंद

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड दिल्ली कैपिटल्स (DC) के लिए खेलने वाले दक्षिण अफ़्रीकी दिग्गज तेज गेंदबाज एनरिक नोर्खिया के नाम है. आईपीएल के 13वें संस्करण में उन्होंने 156.2 किलोमीटर प्रति घंटे रफ़्तार से गेंद फेंकी थी. इतना ही नहीं, आईपीएल हिस्ट्री में टॉप-3 सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड भी नोर्खिया के ही नाम है. उन्होंने क्रमशः 156.2 किमी प्रति घंटा, 155.2 किमी प्रति घंटा और 154.7 किमी प्रति घंटा की रफ़्तार से गेंदबाजी की है. दिलचस्प बात यह है कि ये सभी गेंद साल 2020 के सीजन में फेंकी गईं.

अब हम ऐसे 5 तेज गेंदबाजों की बात करेंगे, जो आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड बना सकते हैं. दूसरा चरण 19 सितंबर से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में खेला जाएगा. इस फेज का पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और मुंबई इंडियंस (MI) के बीच दुबई के अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में होगा. आईपीएल के 14वें संस्करण में यह 30वां मैच होगा. पहले लेग में 29 मुकाबले खेले गए थे, जबकि 31 मैच बाकी रहे.

आईपीएल के 14वें संस्करण के दूसरे राउंड में कौन से पांच दिग्गज पेसर फेंक सकते हैं सबसे तेज गेंद. आइये नजर डालते हैं.

एनरिक नोर्खिया

IPL 2021 UAE leg के सभी मैच खेलना चाहते हैं दिल्ली कैपिटल्स के तूफानी पेसर नोर्खिया.

इस लिस्ट में नंबर एक पर दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज नोर्खिया ही हैं. आईपीएल 2021 के पहले चरण में उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिल पाया था. ये प्रोटियाज पेसर रविवार से शुरू होने वाले दूसरे चरण में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड बना सकते हैं. आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने का कीर्तिमान नोर्खिया के ही नाम है. ऐसे में वे अपने ही रिकॉर्ड को ध्वस्त कर नया रिकॉर्ड स्थापित कर सकते हैं. उन्होंने आईपीएल के 16 मुकाबलों में अभी तक 22 विकेट हासिल किए हैं.

ट्रेंट बोल्ट

IPL 2021 UAE leg: मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्व करने के लिए क्यों उत्साहित हैं बोल्ट?

आईपीएल 2021 में मुंबई इंडियंस के लिए खेलने वाले न्यूजीलैंड के इस धाकड़ तेज गेंदबाज में सबसे तेज गेंद फेंकने की काबिलियत है. वे आगामी चरण में आईपीएल इतिहास की सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने अभी तक 55 आईपीएल मुकाबलों में 71 विकेट चटकाए हैं. वे इस बार भी रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्व करते नजर आएंगे.

नवदीप सैनी

सैनी आईपीएल हिस्ट्री में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले भारतीय तेज गेंदबाज हैं.

आईपीएल इतिहास में भारत की तरफ से सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड धाकड़ पेसर नवदीप सैनी के नाम है. उन्होंने 152.85 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की थी. वे आगामी चरण में भी सबसे तेज गेंद फेंकने के रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकते हैं. सैनी आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हैं. उन्होंने अभी तक 27 आईपीएल मुकाबलों में 17 विकेट चटकाए हैं. सैनी आईपीएल हिस्ट्री में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले भारतीय तेज गेंदबाज हैं. यहां तक कि सैनी इस मामले में टॉप-65 में इकलौते भारतीय हैं.

लोकी फर्ग्यूसन

फर्ग्यूसन ने 153.84 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंदबाजी की थी.

इस फेहरिस्त में चौथे नंबर पर कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलने वाले न्यूजीलैंड के दिग्गज पेसर लोकी फर्ग्यूसन हैं. वे आईपीएल इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले केकेआर के पेसर भी हैं. फर्ग्यूसन ने 153.84 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंदबाजी की थी. वे आईपीएल-14 के दूसरे चरण में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. उन्होंने 14 मुकाबलों में 11 विकेट चटकाए हैं.

मोहम्मद शमी

शमी ने अभी तक 71 आईपीएल मुकाबलों में 68 विकेट चटकाए हैं.

इस लिस्ट में पांचवां नाम पंजाब किंग्स का प्रतिनिधित्व करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का है. उन्हें तूफानी गेंदबाजी के लिए जाना जाता है. वे आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में सबसे तेज गेंदबाजी करने का कीर्तिमान अपने नाम कर सकते हैं. शमी ने अभी तक 71 आईपीएल मुकाबलों में 68 विकेट चटकाए हैं. उन्होंने पहले चरण में बेहद शानदार प्रदर्शन किया था.

Leave a comment