टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह को फ्रांस की एक यूनिवर्सिटी ने एक बड़ी उपबल्धि से सम्मानित किया है।

टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह को फ्रांस की एक यूनिवर्सिटी ने एक बड़ी उपबल्धि से सम्मानित किया है। यूनिवर्सिटी इकोल सुपीरियेयूरे रोबर्ट डि सोर्बोन ने एक दीक्षांत समारोह में हरभजन को खेलों में पीएचडी की डिग्री से नवाजा है। हालांकि, भारतीय क्रिकेटर इस समारोह में नहीं जा पाए थे, क्योंकि वे इस वक्त आईपीएल 2021 में केकेआर का हिस्सा हैं। बता दें कि यह यूनिवर्सिटी अलग -अलग क्षेत्रों के बड़े -बड़े लोगों को मानद डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित करती है। अब उन्होंने खेल के क्षेत्र में हरभजन सिंह को यह उपाधि प्रदान की है।

हरभजन सिंह ने अपने इस सम्मान पर प्रतिक्रिया दी। 41 साल के दाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज ने कहा कि “अगर कोई भी संस्था आपको सम्मान देती है तो उसे आपको बेहद से विनम्रता से स्वीकार करना होता है। अगर मुझे यूनिवर्सिटी मानद खेल डॉक्टरेट डिग्री से नवाजा है तो ऐसा इसलिए हुआ, क्योंकि मैं क्रिकेट खेलता हूं और लोगों ने मुझे बहुत प्यार और सम्मान दिया है। इस डिग्री से मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं।”

इस समय हरभजन सिंह इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम का हिस्सा हैं और इस सीजन केकेआर ने प्लेऑफ में जगह बनाई है। टीम ने टूर्नामेंट के दूसरे चरण में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए प्लेऑफ में क्वालीफाई किया है। हरभजन ने अब तक आईपीएल 2021 में केवल 3 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्हें एक भी विकेट नहीं मिल सका। केकेआर की टीम इस समय अंक तालिका में चौथे स्थान पर हैं और वे 11 अक्‍टूबर को आरसीबी के विरुद्ध एलिमिनेटर मुकाबला खेलेगी।

आरसीबी और केकेआर के बीच इस मैच में जो भी जीतेगा उसे क्‍वालिफायर 1 में हारने वाली टीम के साथ मैच खेलना होगा। बता दें कि दिल्‍ली कैपिटल्‍स और चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के बीच रविवार को क्‍वालिफायर 1 का मुकाबला खेला जाएगा।

Leave a comment