विराट कोहली को सौंपनी चाहिए टेस्ट की कप्तानी, पूर्व पाक खिलाड़ी का बड़ा बयान

भारतीय टीम (Team India) एक से पांच जुलाई तक इंग्लैंड के खिलाफ अपने पिछले इंग्लिश दौरे का शेष एक टेस्ट मैच खेलने एजबेस्टन (Edgbaston) के मैदान पर उतरेगी। पांच मैचों की इस सीरीज में टीम इंडिया फिलहाल 2-1 से आगे है और भारतीय खेमे की कोशिश होगी कि इस मुकाबले को जीतकर सीरीज पर कब्ज़ा जमाया जाए। मगर इस अहम मैच से पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) कोरोना की चपेट में आ गए हैं, जिससे भारतीय टीम के सामने नेतृत्व का संकट खड़ा हो गया है।

टीम इंडिया को इस संकट से निकालने के लिए पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी दानिश कनेरिया (Danish Kaneria) ने अपना सुझाव दिया है। उन्होंने ऋषभ पंत को अपरिपक्व बताते हुए पूर्व कप्तान विराट कोहली को ही टीम की कमान संभालने को कहा। अपने यूट्यूब चैनल पर बात करते हुए 41 साल के पूर्व खिलाड़ी ने कहा, “ऋषभ पंत अभी कप्तान बनने के लिए परिपक्व नहीं हुए हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्हें कप्तानी का मौका मिला जहां उन्होंने बेहद निराश किया। कप्तानी करते हुए उनकी बल्लेबाज़ी भी खराब हुई। मुझे लगता है, पंत को फिर से कप्तान नहीं होना चाहिए।”

दाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज़ ने आगे कहा, “मुझे हैरानी है कि विराट कोहली का नाम नहीं सुझाया जा रहा है। ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह कप्तानी की रेस में सबसे आगे हैं। पुजारा भी लम्बे समय से इंग्लैंड में खेल रहे हैं, तो वो भी टीम का नेतृत्व कर सकते हैं। मगर इंडिया के लिए बेस्ट ऑप्शन है कि विराट कोहली को कप्तानी दी जाए। हालांकि, मुझे उम्मीद है कि रोहित शर्मा मैच से पहले ठीक होकर टीम की कमान संभाल लेंगे।”

कनेरिया ने बुमराह को भी कप्तान नहीं बनाने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा, “बुमराह पर कप्तानी का बोझ नहीं डालना चाहिए, बल्कि उन्हें अपनी गेंदबाजी पर ध्यान देना चाहिए। मैं नहीं चाहता कि बुमराह को भारतीय टीम का कप्तान बनाया जाए।”

Q. विराट कोहली ने बतौर कप्तान पहला टेस्ट मैच कब और किसके खिलाफ खेला था?

A. 2014, ऑस्ट्रेलिया (बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी)

Leave a comment

Cancel reply