भुवी ने 208 Kmph की रफ़्तार से फेंकी बॉल! जानिए क्या है पूरा मामला?

रविवार को डबलिन में भारत (India) और आयरलैंड (Ireland) के बीच दो मुकाबलों की टी20 आई सीरीज का पहला मैच खेला गया। टीम इंडिया (Team India) ने इस मैच को 7 विकेट से अपने नाम कर श्रृंखला में 1-0 की अजेय बढ़त बना ली है। हालांकि, बारिश के कारण खेल देरी से शुरू हुआ, जिसकी वजह से मैच 20 की जगह 12-12 ओवर का खेला गया। दिग्गज तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने टीम इंडिया की तरफ से तीन ओवर फेंके, लेकिन इन तीन ओवर में भुवी का पहला ओवर बेहद खास रहा।

32 साल के इस तेज गेंदबाज ने अपने पहले ओवर में दो गेंद 200 kmph से ज्यादा की रफ़्तार से डाली। उन्होंने आयरलैंड की पारी के पहले ओवर की दूसरी गेंद 201 kmph की स्पीड से तो इसी ओवर की तीसरी गेंद 208 kmph की रफ़्तार से फेंकी। हालांकि, भुवी ने हक़ीक़त में इतनी तेज गेंदे नहीं फेंकी थी। स्पीड गन में हुई तकनीकी गड़बड़ी के चलते गेंद की गलत रफ़्तार दर्ज़ की गई। टीवी में दिखाई गई इस गलती से थोड़ी देर के लिए हर कोई हैरान रह गया।

आपको बता दें कि फिलहाल सबसे तेज गेंद फेंकने का वर्ल्ड रिकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज़ शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) के नाम है। उन्होंने 2003 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ 161.3 kmph की रफ़्तार से गेंदबाजी की थी।

मैच की बात करें तो, भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी, जिसके बाद आयरलैंड के बल्लेबाज़ों ने 12 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 108 रन बनाए। टीम इंडिया ने इस लक्ष्य को आसानी से हासिल करते हुए महज़ 9.2 ओवर में ही 7 विकेट से जीत लिया।

Q. भुवनेश्वर कुमार ने अपना इंटरनेशनल डेब्यू मैच कब और किसके खिलाफ खेला था?

A. 2012, पाकिस्तान

Leave a comment

Cancel reply