Kohli Rohit
विराट कोहली के टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने से हैरान हैं रोहित शर्मा, जानिए क्या बोले?

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर सलमान बट ने भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी को लेकर प्रतिक्रिया दी है। उनका मानना है कि टेस्ट कप्तानी में विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा के आने की संभावना बहुत कम है। हाल ही में रोहित शर्मा को वनडे टीम की कप्तानी सौंपी गई थी। 34 साल के भारतीय सलामी बल्लेबाज आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के बाद टी20 टीम के नए कप्तान नियुक्त हुए थे।

सलमान बट ने इस मुद्दे पर कहा कि अगर BCCI रोहित को लाल गेंद क्रिकेट में कप्तान नियुक्त करता है तो यह कोहली और रोहित के बीच झगड़े की खबरों को सही साबित कर देगा। 37 साल के पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर ने अपने यूट्यूब चैनल पर बातचीत करते हुए कहा, “मुझे नहीं लगता कि ऐसा होना चाहिए। यह किसी के लिए भी अच्‍छा नहीं होगा, लेकिन मैं ऐसा नहीं कह सकता कि ऐसा होगा या नहीं।”

उन्होंने आगे कहा, “अगर ऐसा होता है तो इससे साफ पता चल जाएगा कि विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच में मतभेद है और वे लंबे समय तक साथ नहीं चल पाएंगे। ऐसा कोई कारण नहीं हो सकता, जिसके चलते कप्‍तान से नेतृत्‍व छीन लिया जाए। क्‍योंकि उन्‍होंने विदेशों में भारत को सर्वाधिक टेस्‍ट मैच जिताए हैं। एक सीरीज उनकी कप्‍तानी पर सवाल नहीं उठा सकती है। मुझे नहीं लगता कि ऐसा होगा। अगर ये हुआ तो ये क्रिकेट के लिए हानिकारक है।”

उल्लेखनीय है कि 33 साल के भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान का क्रिकेट के लंबे प्रारूप में जबरदस्त रिकॉर्ड है। विराट कोहली ने 66 टेस्ट मुकाबलों में टीम इंडिया का नेतृत्व किया है, जिसमें 39 जीते, 16 हारे और 11 ड्रॉ रहे। टेस्ट में एक भारतीय कप्तान द्वारा सर्वाधिक जीत का रिकॉर्ड उनके नाम है। वहीं इसमें एमएस धोनी 27 जीत के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

इसके अलावा जब विदेशी सरजमीं पर टेस्ट मुकाबले जीतने की बात आती है तो कोहली ने 15 मैच जीते हैं। वहीं दूसरी ओर सौरव गांगुली के नाम 11 टेस्ट मैच जीत दर्ज हैं।

Leave a comment

Cancel reply