ऋषभ पंत
इस समय पंत टीम इंडिया के प्रमुख विकेटकीपर बल्लेबाज हैं।

टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने पिछले काफी समय से बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए टीम की जीत में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने भारत में और विदेशों में जबरदस्त बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग से सबको प्रभावित किया है। साथ ही पंत मैदान के बाहर भी काफी लोकप्रिय हैं और वह अकसर लोगों की मदद के लिए आगे आते रहे हैं। इसी बीच उत्तराखंड की सरकार ने पंत को उनके इस महान योगदान के चलते उन्हें एक बड़े सम्मान से नवाजा है।

उत्तराखंड सरकार ने ऋषभ पंत को राज्य का ब्रांड एंबेसेडर (State Brand Ambassador) नियुक्त किया है। राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने आधिकारिक ट्विटर आकउंट पर इस बात की जानकारी देते हुए पोस्ट में लिखा, “भारत के बेहतरीन क्रिकेट खिलाडियों में से एक, युवाओं के आदर्श और उत्तराखंड के लाल श्री ऋषभ पंत जी को हमारी सरकार ने राज्य के युवाओं को खेलकूद एवं जन-स्वास्थ्य के प्रति प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से ‘राज्य ब्रांड एंबेसडर’ नियुक्त किया है।”

गौरतलब है कि 24 साल के भारतीय क्रिकेटर ने अपना घरेलू क्रिकेट करियर दिल्ली की तरफ से खेलते हुए शुरू किया, लेकिन ऋषभ पंत मूल रूप से उत्तराखंड से हैं। उनका जन्म रुड़की शहर में हुआ था। पंत ने क्रिकेट की ट्रेनिंग दिल्ली में आकर ली थी और फिर यहीं से उन्होंने रणजी टीम के लिए खेलना शुरू कर दिया। इस समय पंत टीम इंडिया के प्रमुख विकेटकीपर बल्लेबाज हैं।

बाएं हाथ के बल्लेबाज ने अब तक भारत के लिए 25 टेस्ट मुकाबलों में 3 शतक और 7 अर्धशतक की मदद से 1549 रन बनाए हैं। इस समय ऋषभ पंत भारतीय टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर हैं, जहां भारत मेजबान टीम के विरुद्ध तीन मुकाबलों की टेस्ट सीरीज और इतने ही मैच की वनडे सीरीज खेलेगा। पहले दोनों टीम्स के बीच 26 दिसंबर से टेस्ट सीरीज खेली जाएगी।

Leave a comment

Cancel reply