Rohit sharma
ENG vs IND: भारत की वनडे और T20I टीम का ऐलान, रोहित कप्तान तो धाकड़ बल्लेबाज की हुई वापसी

टीम इंडिया (Indian) के सबसे सफलतम कप्तानों में से एक विराट कोहली (Virat Kohli) के कप्तानी छोड़ने के बाद ये जिम्मेदारी अब रोहित शर्मा (Rohit Sharma) संभाल रहे हैं। रोहित पिछले कुछ समय से भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट के कप्तान बन गए हैं। हिटमैन के हाथ में अब टीम की अगुवायी जरूर हैं, लेकिन वे 35 साल के हो चुके हैं, ऐसे में वो ज्यादा समय तक शायद ही टीम के कप्तान रहेंगे।

कप्तान के रूप में रोहित शर्मा का रिप्लेसमेंट कौन?

अब सवाल ये है कि दाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज के बाद टीम इंडिया का कप्तान कौन होगा? वैसे ये चर्चा करना बहुत ही जल्दबाजी होगी, लेकिन भारतीय टीम में रोहित के रिप्लेसमेंट के विकल्प के रूप में देखें तो कई खिलाड़ी एक साथ कतार में खड़े हैं।

हिटमैन के बाद भारतीय टीम की कप्तानी संभालने की रेस में केएल राहुल प्रमुख नाम हैं, तो इसके अलावा ऋषभ पंत भी हैं। वहीं, आईपीएल के 15वें सीजन में गुजरात टाइटंस की टीम को चैंपियन बनाने के बाद हार्दिक पांड्या भी दावेदार की लिस्ट में कूद गए हैं।

अभी तो रोहित शर्मा के हाथ में टीम की कमान है, लेकिन जब उनकी अनुपस्थित रहे तो टीम इंडिया का कप्तान बनने का सही विकल्प कौन हो सकता है? इस बात पर भी कुछ गौर करना जरूरी बन जाता है।

वैसे भारतीय टीम में कप्तानी के जो विकल्प हैं, उनमें कप्तानी का जबरदस्त कौशल देखा गया है। आईए देखते हैं, केएल राहुल, ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या में से कौन हो सकता है टीम के कप्तान के लिए बेहतर विकल्प.

केएल राहुल की दावेदारी है सबसे मजबूत

भारतीय टीम के अगले कप्तान के लिए हम सबसे पहले केएल राहुल की बात करते हैं। राहुल पिछले कुछ समय से भारतीय टीम में लगातार खेल रहे हैं। लोकेश का भारतीय टीम के लिए इन कुछ सालों में काफी शानदार प्रदर्शन रहा है। उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से लगातार प्रभावित किया है, तो साथ ही आईपीएल में पिछले 3 सीजन में अलग-अलग टीमों की कप्तानी भी की है।

केएल राहुल फिलहाल भारतीय टीम में रोहित शर्मा के डिप्टी बनाए गए हैं। उन्होंने भारत के लिए अब तक 3 वनडे मैचों में कप्तानी की है, जिन्हें एक भी मैच में जीत नसीब नहीं हो सकी है। वहीं, टी20 इंटरनेशनल में उन्हें अब तक कप्तानी करने का मौका हाथ नहीं लगा है, लेकिन आईपीएल में कप्तानी के अनुभव को देखते हुए केएल राहुल कप्तानी के सबसे बेहतरीन और मजबूत विकल्प कहे जा सकते हैं।

ऋषभ पंत भी नहीं है कुछ कम विकल्प

भारत के लिए कप्तान की रेस में स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत भी दावेदारी पेश करते जा रहे हैं। पंत ने इंटरनेशनल क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कप्तानी का डेब्यू कर लिया है। पंत वैसे पिछले कुछ सीजन से आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी कर रहे हैं, जहां उन्होंने कप्तान के रूप में काफी बढ़िया काम किया है। पंत की कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स ने 2020 के सीजन में फाइनल में प्रवेश किया था। स्टार विकेटकीपर की गौवाई में काफी सकारात्मकता देखी गई है। ऐसे में इस युवा विकेटकीपर बल्लेबाज को कप्तान के विकल्प से बिल्कुल भी कमतर नहीं माना जा सकता है।

हार्दिक भी बन चुके हैं कप्तानी के दावेदार

भारत के लिए कप्तानी के दावेदार में केएल राहुल और ऋषभ पंत के बाद दबी आवाज में श्रेयस अय्यर का भी नाम भी लिया जाता था। श्रेयस अय्यर की जगह अब हार्दिक पांड्या कप्तानी की दावेदारी में कतार में आ चुके हैं। हार्दिक ने हाल ही में आईपीएल के 15वें सीजन में पहली बार कप्तानी करते हुए गुजरात टाइटंस को चैंपियन बना दिया। पांड्या ने इस सीजन में, जिस तरह से कप्तानी का कौशल दिखाया है, वो अचानक ही टीम के कप्तानी के मजबूत विकल्प के रूप में भी देखे जा रहे हैं। उन्होंने अपनी कप्तानी के गुण दिखाएं हैं, जिसके बाद अब वो भी भारत के कप्तान बनने की राह पर खड़े हैं। ऐसे में हार्दिक भी कप्तानी के एक विकल्प बन चुके हैं।

पूरे आकलन के बाद रोहित शर्मा के बाद कप्तानी के विकल्प के रूप में सबसे मजबूत विकल्प केएल राहुल को माना जा सकता है। केएल राहुल पिछले करीब 7 साल से भारतीय टीम के साथ जुड़े हुए हैं। उनके इंटरनेशनल क्रिकेट के अनुभव और आईपीएल में करीब 40 मैचों के कप्तानी के अनुभव को देखते हुए वो कप्तानी के सही दावेदार कहे जा सकते हैं।

Leave a comment

Cancel reply