green maxwell finch crictoday
4 बड़े कारण, जिनके चलते ऑस्ट्रेलिया नहीं जीत पाएगी टी20 वर्ल्ड कप 2022 का खिताब!

आईसीसी टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup 2022) इस साल ऑस्ट्रेलिया (Australia) में खेला जाएगा, जिसकी शुरुआत अगले महीने से होगी. सुपर-12 चरण के मैच 22 अक्टूबर से शुरू होंगे, जिसमें 12 टीमें खिताब के लिए मैदान में उतरेंगी. आठ टीमें – ऑस्ट्रेलिया, भारत, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश और अफगानिस्तान पहले ही क्वालीफाई कर चुकी हैं.

वहीं, ऑस्ट्रेलिया के पास एक मजबूत टीम है और वे 2021 में जीते गए खिताब को बरकरार रखना चाहेगी. यह भी सच है कि कंगारू टीम मैच विजेताओं से भरी हुई है, जिन्हें घरेलू परिस्थितियों का पूरा फायदा मिलेगा. हालांकि, ऐसे भी कुछ कारण भी हैं, जिनकी वजह से पीली जर्सी वाली टीम अपनी घरेलू सरज़मीं पर टी20 विश्व कप का खिताब जीतने से चूक सकती है. यह हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि कंगारुओं की हालिया फॉर्म इतनी अच्छी नहीं रही है. बहरहाल, अब हम ऐसी 4 वजहों पर नज़र डालेंगे, जिनके चलते मेजबान टीम टी20 विश्व कप का खिताब शायद जीत ही न पाए. आइये जानते हैं:

IND vs SA : अब गुहावाटी की बारी जानिए कौन किस पर पड़ेगा भारी? – वीडियो

प्रचंड फॉर्म में चल रहे कैमरन ग्रीन को नहीं किया गया टी20 विश्व कप 2022 की टीम में शामिल

ऑस्ट्रेलियाई टीम के धाकड़ सलामी बल्लेबाज कैमरन ग्रीन ने हाल ही में भारत के खिलाफ तीन मुकाबलों की टी20 आई सीरीज में बेहद शानदार प्रदर्शन किया था. इस दौरान ग्रीन भारत के विरुद्ध टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे तेज अर्धशतक ठोंकने वाले खिलाड़ी बने थे. उन्होंने 19 गेंदों पर अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की थी. इसी के साथ ग्रीन ने 21 गेंदों में 52 रनों की पारी खेली थी, जिसमें ओपनर ने 7 चौके और 3 छक्के जड़े थे. इतना ही नहीं, उनके पास किसी भी बल्लेबाजी क्रम पर खेलने की काबिलियत है. यहां तक कि वे तेज गेंदबाजी का विकल्प भी प्रदान करते हैं, जो टीम के लिए बेहद महत्वपूर्ण हो सकता है. ऐसे में उनका नाम टी20 विश्व कप की टीम में शामिल नहीं है और इसके चलते ऑस्ट्रेलिया को नुक्सान झेलना पड़ सकता है. मालूम हो कि टूर्नामेंट से 6 दिन पहले तक टीम्स खिलाड़ियों की फेरबदल कर सकती हैं.

क्या हाल ही में हार से टूट चुका है ऑस्ट्रेलियाई टीम का मनोबल?

ऑस्ट्रेलियाई टीम को हाल ही में टीम इंडिया के खिलाफ तीन मुकाबलों की टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज में 2-1 से हार मिली थी. यह सीरीज भारत की सरज़मीं पर खेली गई थी. ऑस्ट्रेलिया को भले ही इस सीरीज में शिकस्त झेलनी पड़ी हो, लेकिन मेहमानों ने नीली जर्सी वाली टीम को ज़ोरदार टक्कर दी थी. ये सच है कि क्रिकेट में हार और जीत के साथ-साथ टीम का प्रदर्शन भी मायने रखता है. इतना ही नहीं, कंगारुओं को पिछले महीने अपने घरेलू मैदान पर ज़िम्बाब्वे के विरुद्ध हार का मुंह देखना पड़ा था. टाउनविले के टोनी आयरलैंड स्टेडियम में खेले गए तीन मुकाबलों की वनडे सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में ज़िम्बाब्वे ने मेजबानों को 3 विकेट से पराजित किया था. ऑस्ट्रेलियाई धरती पर मेहमानों की यह पहली जीत थी. ऑस्ट्रेलिया, जैसी चैंपियन टीम के लिए ज़िम्बाबवे के खिलाफ हार बहुत बड़ी बात है. ऐसे में पीली जर्सी वाली टीम को इस हार को भुलाना होगा और आगे के क्रिकेट पर ध्यान केन्द्रित करना होगा.

वापसी के बाद कैसा रहेगा मिचेल मार्श, डेविड वॉर्नर, मिचेल स्टार्क और मार्क्स स्टोयनिस का प्रदर्शन?

भारत के खिलाफ हाल ही में संपन्न तीन मुकाबलों की टी20 आई सीरीज में ये सभी खिलाड़ी ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा नहीं थे. एक तरफ, जहां मार्श और स्टोयनिस चोट लगने की वजह से टीम से बाहर थे, तो वहीं वॉर्नर और स्टार्क को आराम दिया गया था. अब इन सभी की टी20 विश्व कप के लिए टीम में वापसी हो चुकी है. ऐसे में यह देखना भी दिलचस्प होगा कि आगामी टूर्नामेंट में उनका प्रदर्शन कैसा रहता है.

फीका रहा है ग्लेन मैक्सवेल, जैसे खिलाड़ियों का हालिया प्रदर्शन

ऑस्ट्रेलियाई टीम के दिग्गज ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल की हालिया फॉर्म बिलकुल खराब रही है. उन्होंने भारत के खिलाफ हाल ही में संपन्न तीन मुकाबलों की टी20 आई सीरीज में कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखाया था. दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 3 मुकाबलों की तीन पारियों में महज 7 ही रन बनाए. इसके अलावा उन्होंने गेंदबाजी में भी कोई कमाल नहीं किया. ऐसे में अगर ऑस्ट्रेलिया को आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 का खिताब जीतना है, तो कंगारू टीम के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक ग्लेन मैक्सवेल को अपनी फॉर्म को हासिल करना होगा और टीम के लिए अहम योगदान देना होगा.

यह भी पढ़ें – 5 कारण, जिनके चलते टीम इंडिया को ICC टी20 विश्व कप 2022 के खिताब को जीतना चाहिए

Q. इस बार आईसीसी टी20 विश्व कप कहां खेला जाएगा?

A. ऑस्ट्रेलिया में

Leave a comment

Cancel reply