jos buttler
बटलर ने इंग्लैंड की वनडे और T20I टीम का कप्तान बनने के बाद दी बड़ी प्रतिक्रिया

इंग्लैंड ( England) की टीम ने वनडे क्रिकेट (ODI) में सबसे बड़े स्कोर का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। शुक्रवार को नीदरलैंड (Netherland) के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लिश टीम ने 50 ओवर में चार विकेट खोकर 498 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया।

इंग्लैंड की तरफ से फिल साल्ट (122), डेविड मलान (125) और जोस बटलर (162*) ने जबरदस्त शतक लगाए। वनडे क्रिकेट में ये तीसरा मौका है, जब एक पारी में टीम के तीन खिलाड़ियों ने शतक जमाए हैं। वहीं, 500 का आंकड़ा छूने से इंग्लैंड की टीम सिर्फ दो रन से चूक गई।

बटलर (Jos Buttler) ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए मात्र 47 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया था। दाएं हाथ के बैट्समैन ने 70 गेंदों पर 14 चौके और 7 छक्कों की मदद से 162 रन ठोंक दिए। मैच के बाद बटलर ने कहा, “टीम का लक्ष्य 500 रन का आंकड़ा पार करने का था.”

उनका मानना है कि एक समय इंग्लैंड की टीम चाहती थी कि एक वनडे मैच के इतिहास में 500 रन बनाए जाएं, लेकिन टीम इस आंकड़े को छूने से मात्र 2 रन से पीछे रह गई. हालांकि, उन्होंने इशारों-इशारों में इस बात के संकेत दे दिए कि नीली जर्सी वाली टीम इस रिकॉर्ड को आगे भी बनाने की कोशिश करेगी.

लियाम लिविंगस्टोन ( Liam Livingstone) ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए 300 के स्ट्राइक से 22 गेंदों में  6 चौके और 6 छक्के की मदद से 66* रन बनाए। लियाम ने मात्र 17 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। इससे पहले इंग्लैंड की ओर से सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड इयोन मोर्गन के नाम था. बाएं हाथ के बल्लेबाज ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मात्र 21 गेंदों में अपना अर्धशतक लगाया था।

बता दें कि वनडे क्रिकेट में तीन सबसे बड़े स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी इंग्लैंड के पास है। इंग्लिश टीम ने 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 481 रन ठोके थे। वहीं, पाकिस्तान के खिलाफ 2016 में नॉटिंगम में 444 रन का स्कोर खड़ा किया था।

इधर, 499 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए नीदरलैंड की टीम मात्र 266 रन पर सिमट गई। इंग्लैंड ने 232 रन से नीदरलैंड को एक तरफा शिकस्त दी। तीन मैचों की सीरीज में इंग्लैंड ने 1 -0 से बढ़त बना ली है।

Leave a comment

Cancel reply