2019 के अंत में पीठ में लगी चोट के बाद भारतीय तेज गेंदबाज के प्रदर्शन में गिरावट देखने को मिली है.

पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने टीम इंडिया के तूफानी पेसर जसप्रीत बुमराह को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है. उनका मानना है कि अगर बुमराह ने अपने शरीर को बचाने के लिए अपने कार्यभार को अच्छी तरह से मैनेज नहीं किया तो उनका करियर प्रभावित हो सकता है. इसके साथ ही रावलपिंडी एक्सप्रेस ने बुमराह के गेंदबाजी एक्शन को लेकर भी चिंता व्यक्त की है.

शोएब अख्तर ने कहा, “बुमराह का करियर लंबा करने के लिए उनके कंधों से बोझ कम करने की जरूरत है. बुमराह के पास एक फ्रंटल एक्शन है, जो लंबे समय में पीठ को भारी चोट पहुंचा सकता है और इस तेज गेंदबाज के करियर को प्रभावित कर सकता है. हमारे जैसे गेंदबाज साइड-ऑन का इस्तेमाल करते हैं जिसमें खतरा कम है, लेकिन इस तरह की एक्शन वाले गेंदबाजों के लिए खतरा ज्यादा बना रहता है.”

उन्होंने आगे कहा, “अगर बुमराह एक साल में भारतीय के लिए हर मैच खेलेंगे तो पूरी तरह टूट जाएंगे और अगर उन्हें हमेशा उच्चतम स्तर पर बने रहना है तो उन्हें खुद को अच्छी तरह से मैनेज करना होगा.”

अख्तर ने मुताबिक, “मैंने देखा है कि फ्रंटल एक्शन वाले बिशप और शेन बांड किस तरह से परेशान हुए थे. बुमराह को भी इस दिशा में सोचने की जरूरत है. उन्हें पांच में से तीन मैच खेलने चाहिए और खुद को बचाना चाहिए.”

गौरतलब है कि जसप्रीत बुमराह दुनिया के सबसे घातक गेंदबाजों में से एक हैं. उन्हें यॉर्कर किंग के नाम से भी जाना जाता है. उन्होंने अपने शुरूआती क्रिकेट करियर में अपनी शानदार गेंदबाजी के बलबूते खूब वाह-वाही बटोरी थी. हालांकि, 2019 के अंत में पीठ में लगी चोट के बाद भारतीय तेज गेंदबाज के प्रदर्शन में गिरावट देखने को मिली है.

Leave a comment