WI vs IND: भारतीय स्पिनर्स ने रचा इतिहास, T20I में खास मुकाम हासिल करने वाला पहला देश बना भारत

टीम इंडिया (Team India) ने रविवार को वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ फ्लोरिडा के लॉडरहिल में खेले गए पांच मुकाबलों की टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज के आखिरी मैच को 88 रनों से अपने नाम किया है। पांचवें मुकाबले को जीतने के साथ ही भारत ने यह श्रृंखला 4-1 से अपने नाम की है। भारतीय स्पिनर्स ने सीरीज के आखिरी मुकाबले में कमाल का खेल दिखाते हुए इतिहास रच दिया है। टी20 आई क्रिकेट के इतिहास में भारत पहला देश बन गया है, जिसके सिर्फ स्पिन गेंदबाजों ने मिलकर विरोधी टीम के सभी 10 विकेट झटके हों।

श्रृंखला के पांचवें मैच में कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) समेत सूर्यकुमार यादव और ऋषभ पंत को आराम दिया गया था। मगर भारतीय स्पिनर्स के दमदार खेल ने इन धाकड़ खिलाड़ियों की कमी नहीं खलने दी। रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल की फिरकियों के सामने कैरेबियाई बल्लेबाज पानी मांगते नजर आए।

दाएं हाथ के लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने भारत की तरफ से सर्वाधिक विकेट झटके। उन्होंने 2.4 ओवर की गेंदबाजी की और चार विंडीज बल्लेबाजों को पवेलियन वापस भेजा। वहीं, कुलदीप यादव ने चार ओवर में महज़ 12 रन खर्च करते हुए 3 विकेट और अक्षर पटेल ने भी 3 ओवर में 15 रन खर्च करते हुए तीन विकेट चटकाए।

मुकाबले की बात करें तो रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने टीम इंडिया का नेतृत्व किया और टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। श्रेयस अय्यर (64), दीपक हुड्डा (38), और कप्तान हार्दिक पांड्या (28) की जोरदार पारियों की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज के सामने 189 रनों का बड़ा लक्ष्य खड़ा किया। मगर कैरेबियाई बल्लेबाज महज 100 रन बना कर ढ़ेर हो गए।

Q. टी20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक विकेट किस गेंदबाज के नाम हैं?


A.
शाकिब अल हसन (117 विकेट)

Leave a comment

Cancel reply