रवि शास्त्री क्यों नहीं जीता पाए भारत को वर्ल्ड कप? जानिए पूर्व हेड कोच ने क्या बताई वजह?

पूर्व भारतीय हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने अपने कार्यकाल में टीम इंडिया को कई ऐतिहासिक मुकाबले जिताए, लेकिन वे भारत को एक बार भी विश्व विजेता नहीं बना पाए। अब रवि शास्त्री ने खुद इसके पीछे की वजह बताई है कि आखिर क्यों वे भारतीय टीम को यह ख़िताब नहीं जिता सके।

टेस्ट क्रिकेट में शास्त्री के मार्गदर्शन ने भारतीय टीम ने सफलता की नई ऊंचाइयों को छुआ। टेस्ट के अलावा सीमित ओवरों की द्विपक्षीय सीरीज में भी भारत का प्रदर्शन अच्छा था। मगर शास्त्री के चार साल के कार्यकाल में भारत कभी वर्ल्ड कप (World Cup) का ख़िताब नहीं जीत पाया। 2021 टी20 वर्ल्ड (T20 World Cup) में भारत को इस ट्रॉफी का मुख्य दावेदार माना जा रहा था। हालांकि, भारतीय टीम इस टूर्नामेंट के पहले दौर से ही बाहर हो गई।

ओटीटी प्लेटफार्म फैनकोड (Fancode) से बातचीत करते हुए पूर्व हेड कोच ने कहा, “मैं हमेशा से ही एक ऐसा खिलाड़ी चाहता था जो शुरुआत के छह ओवर में गेंदबाजी करके सके, लेकिन हार्दिक पांड्या चोटिल हो गए थे। उनका चोटिल होना हमारी टीम के लिए सबसे बड़ी परेशानी बन चुका था। वर्ल्ड कप के शुरुआती दो मुकाबलो में टीम इंडिया को इसी एक चीज का भारी नुकसान हुआ।”

60 साल के शास्त्री ने आगे कहा, “भारत को विश्व कप में एक दो मुकाबलों में बुरी हार मिली क्योंकि, हमारे पास कोई भी ऐसा नहीं था जो शुरुआत के छह ओवर में गेंदबाजी करके दे सके। तो ये एक चीज हमारे उपर बोझ बन गई थी। हमने चयनकर्ताओं से कहा था कि वो इसपर ध्यान दें और टीम के लिए किसी ऐसे खिलाड़ी को लेकर आएं।”

Q. भारत ने टी20 वर्ल्ड कप का ख़िताब कितनी बार जीता है?


A.
एक (2007)

Leave a comment

Cancel reply