टी20 विश्व कप में किस भारतीय दिग्गज पेसर की जगह हो चुकी है पक्की? वसीम जाफर ने बताया

भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 आई में बेहतरीन गेंदबाजी की। उन्होंने 3 ओवर फेंके और 3.30 की इकॉनमी से महज़ 10 रन खर्च किए। भुवी ने आईपीएल (IPL) में धमाल मचाने वाले जोस बटलर (Jos Buttler) को भी पहली ही गेंद में बोल्ड कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई। क्रिकविज़ के डेटा के अनुसार 32 साल के भुवी ने पहले पॉवर प्ले के दौरान 2.2° की स्विंग प्राप्त की थी और ऐसा टी20 आई में काफी कम देखने को मिलता है।

भुवनेश्वर कुमार की ऐसी फॉर्म देख भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर (Wasim Jaffer) ने टी20 वर्ल्ड कप में उनका खेलना पक्का बताया है। ईएसपीएन क्रिकइंफो से बात करते हुए जाफर ने कहा, “इंटरनेशनल क्रिकेट में एक गेंदबाज़, जो गेंद को स्विंग करा सकता है, उसका सामना करना सभी बल्लेबाजों के लिए मुश्किल होता है। खासतौर पर उस बॉल को, जिसे बाकि गेंदबाज स्विंग नहीं करा पा रहे हैं।”

44 साल के पूर्व बल्लेबाज ने आगे कहा, “भुवनेश्वर ऐसा प्रदर्शन तब से कर रहे हैं, जब से उन्होंने टीम में वापसी की है और उन्हें इतनी बढ़िया बल्लेबाजी लाइनअप के सामने बेहतरीन गेंदबाजी करते देखना काफी अच्छा है। मुझे कोई शक नहीं है कि वो T20 वर्ल्ड कप खेलने जा रहे हैं। उनकी टीम में जगह निश्चित है।”

गौरतलब है कि भुवनेश्वर कुमार ने 5 मुकाबलों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय तेज गेंदबाजी की अगुवाई की थी और इसके बार आयरलैंड में भी भुवी ही इंडिया के मुख्य तेज गेंदबाज़ थे, जबकि इंग्लैंड के खिलाफ भी ऐसा ही होता नज़र आ रहा है।

Q. भुवनेश्वर कुमार ने भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल में कितने विकेट लिए हैं?


A. 67

Leave a comment

Cancel reply