virat kohli crictoday
IND vs SL: BCCI ने कोहली को दिया गिफ्ट, फैंस की मौजूदगी में खेलेंगे अपना 100वां टेस्ट मैच

भारतीय (India) टीम के दाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) ने शनिवार को टेस्ट प्रारूप की कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया. 33 साल के कोहली पहली बार 2014 में टेस्ट कप्तान बने थे, जब पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने 2014 में ऑस्ट्रेलियाई (Australia) दौरे पर टेस्ट से कप्तानी छोड़ दी थी.

यह भी पढ़ें | Big Breaking: विराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तान

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोहली, जब टेस्ट टीम के कप्तान बने थे, तब टीम इंडिया आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में सातवें पायदान पर थी, लेकिन आज जब उन्होंने लाल गेंद वाले प्रारूप की कप्तानी छोड़ी है, भारतीय टीम टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर है.

कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम ने 68 टेस्ट मुकाबले खेले, जिसमें से 40 में उन्हें जीत हासिल हुई, जबकि 17 में हार का सामना करना पड़ा. इस दौरान 11 टेस्ट मैच ड्रॉ के रूप में समाप्त हुए. उनकी कप्तानी में भारतीय टीम का जीत का प्रतिशत 58.82 रहा. उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने देश और विदेश दोनों जगह सफलता के झंडे गाड़े. कोहली की अगुवाई में भारत ने घर पर कोई टेस्ट सीरीज नहीं गंवाई.

हालांकि, भारतीय टीम उनकी कप्तानी में पहला वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीतने से चूक गई. बहरहाल, कोहली टेस्ट क्रिकेट इतिहास के अब तक के सबसे महान कप्तानों में शुमार हैं.

Leave a comment

Cancel reply