sa vs nl
T20 World Cup 2022, SA vs NL: नीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका के सामने रखा 159 रनों का लक्ष्य

एडिलेड के ओवल में खेले गए आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 (ICC T20 World Cup 2022) के 40वें मुकाबले में आज दक्षिण अफ्रीका (South Africa) और नीदरलैंड (Netherland) की टीमें आमने-सामने थीं, जिसमें नीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 13 रनों से पराजित करते हुए उन्हें मौजूदा टी20 विश्व कप से बाहर कर दिया है. इसी के साथ भारत ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है.

डच टीम ने प्रोटियाज के सामने यह मैच जीतने के लिए 20 ओवर में 159 रनों का लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में अफ्रीकी टीम 20 ओवर खेलते हुए 8 विकेट के नुक्सान पर 145 रन ही बना पाई. सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए हरी जर्सी वाली टीम को यह मैच जीतना अनिवार्य था.

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बवुमा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया. इसके बाद नीदरलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट के नुक्सान पर 158 रनों का स्कोर खड़ा किया. नीदरलैंड की तरफ से स्टीफन मायबर्ग (37), मैक्स ओ डॉड (29), टॉम कूपर (35), कोलिन अकर्मन (41) और कप्तान एडवर्ड्स (12) ने महत्वपूर्ण पारियां खेलीं. अपनी बल्लेबाज़ी के दौरान नीदरलैंड की टीम ने आखिरी के दो ओवरों में, जो 31 रन जड़े वो पूरी तरह से उनकी टीम के लिए संजीवनी बूटी का काम कर गई.

दूसरी तरफ, दक्षिण अफ्रीका की तरफ से केशव महाराज को सबसे ज्यादा दो विकेट मिले. उनके अलावा एनरिक नोर्खिया और एडेन मार्क्रम को 1-1 विकेट हासिल हुआ. दक्षिण अफ्रीका को यह मैच जीतने के लिए 20 ओवर में 159 रनों की ज़रुरत थी. हैरानी की बात ये है कि दक्षिण अफ्रीका का कोई भी बल्लेबाज़ 30 से ज़्यादा रन नहीं बना पाया.

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन:

दक्षिण अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), राइली रुसो, एडन मार्क्रम, डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन, वेन पार्नेल, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्खिये और लुंगी एनगिडी.

नीदरलैंड्स: मैक्स ओडाउड, स्टीवन मायबर्ग, टॉम कूपर, कॉलिन ऐकरमैन, बास डलीडे, स्कॉट एडवर्ड्स (कप्तान एवं विकेटकीपर), रूलॉफ वैन डर मर्व, लोगन वैन बीक, फ्रेड क्लासेन, पॉल वैन मीकरेन और ब्रैंडन ग्लवर.

यह भी पढ़ें – T20 World Cup 2022 में अब तक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्लेयर्स

Q. इस बार का टी20 विश्व कप कहां खेला जा रहा है?

A. ऑस्ट्रेलिया

Leave a comment

Cancel reply